• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • रूस ने किया कोरोना वायरस की दूसरी वैक्‍सीन बनाने का दावा, पुतिन ने की घोषणा

रूस ने किया कोरोना वायरस की दूसरी वैक्‍सीन बनाने का दावा, पुतिन ने की घोषणा

पुतिन ने कहा- मैं नवेलनी की मौत चाहता तो वे जिंदा नहीं होते. (फ़ाइल फोटो))

पुतिन ने कहा- मैं नवेलनी की मौत चाहता तो वे जिंदा नहीं होते. (फ़ाइल फोटो))

रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन (Vladimir putin) ने बुधवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, 'नोवोसिबिर्स्क वेक्टर सेंटर ने बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ दूसरी रूसी वैक्सीन रजिस्टर्ड की है.'

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. एक ओर जहां दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) से जूझ रही है, वहीं दूसरी ओर रूस (Russia) ने कोविड 19 की दूसरी वैक्‍सीन (Russia Covid 19 Vaccine) विकसित करने का दावा किया है. इसकी घोषणा खुद राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने बुधवार को की है. उन्‍होंने जानकारी दी है कि रूस ने कोरोना वायरस संक्रमण की अपनी दूसरी वैक्‍सीन को रजिस्‍टर्ड कर लिया है. बात दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस की वैक्‍सीन विकसित करने पर काम चल रहा है. कुछ वैक्‍सीन के ट्रायल भी हो रहे हैं. रूस इससे पहले भी अपनी कोरोना वायरस वैक्‍सीन बनाने का दावा कर चुका है.



    रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन ने बुधवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, 'नोवोसिबिर्स्क वेक्टर सेंटर ने बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ दूसरी रूसी वैक्सीन रजिस्टर्ड की है.' पुतिन के इस ऐलान से पहले उन्होंने अगस्त में कहा था कि देश ने स्पूतनिक वी नामक अपनी पहली कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर्ड की है, जिसे अंतिम चरण के परीक्षण को पूरा करना बाकी है.

    जानकारी दी गई है कि रूस ने अब जिस नई वैक्‍सीन को रजिस्‍टर्ड किया है, वो सिंथेटिक वायरस प्रोटीन का इस्‍तेमाल करके एक इम्‍युनिटी प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है. वहीं स्पूतनिक वी अनुकूलित एडेनोवायरस उपभेदों का उपयोग करता है. एडेनोवायरस ही सामान्य सर्दी का कारण बनता है.

    पुतिन के अलावा रूस के उप प्रधानमंत्री तातियाना गोलिकोवा ने कहा कि वैक्‍सीन ने सुरक्षा का काफी उच्च स्तर दर्शाया है. उन्होंने कहा कि अब 40,000 वॉलेंटियर को इस परीक्षण में शामिल करते हुए रजिस्ट्रेशन के बाद के परीक्षणों पर आगे बढ़ा जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज