मानव जैसा दिखने वाला एक आदमकद रोबोट अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचा

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 11:46 AM IST
मानव जैसा दिखने वाला एक आदमकद रोबोट अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचा
रूस ने बनाया मानव जैसा दिखने वाला रोबोट - फेडोर

मानव जैसा दिखने वाला एक आदमकद रोबोट (Humanoid Robot) को लेकर अंतरिक्ष यान (Spacecraft) मंगलवार को सफलतापूर्वक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पहुंच गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 11:46 AM IST
  • Share this:
रूस (Russia) हमेशा से अपनी तकनीकी (Technology) के बवजह से चर्चाओं में बना रहता है. इस बार भी रूस ने कुछ ऐसा ही खास कर दिखाया. मानव जैसा दिखने वाला एक आदमकद रोबोट (Humanoid Robot) को लेकर अंतरिक्ष यान (Spacecraft) मंगलवार को सफलतापूर्वक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पहुंच गया. इसके पहले सप्ताहांत में यह कोशिश नाकाम रही थी.

नासा टीवी के उद्घोषक ने रूस के यान के पहुंचने की पुष्टि की. इस आदमकद रोबोट का नाम ‘फेडोर’ (फाइनल एक्सपेरीमेंटल डिमॉन्स्ट्रेशन ऑब्जेक्ट रिसर्च) रखा गया है. यह इंसानी गतिविधि की नकल करता है और यह एक ऐसा गुण है जो इसे यहां कार्य करने में मदद करेगा.

रूस ने पहली बार इस तरह का रोबोट अंतरिक्ष में भेजा गया है. यह यान गुरूवार को रूस के समयानुसार सुबह 6:58 पर सोयूज एमएस-14’ अंतरिक्ष यान के जरिए दक्षिणी कजाखस्तान स्थित एक रूसी प्रक्षेपण केंद्र से रवाना हुआ था और यह सात सितंबर तक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में रहेगा.

यह यान वहां अंतरिक्षयात्रियों की मदद करना सीखेगा. अंतरिक्ष में जानेवाला ‘फेडोर’ पहला रोबोट नहीं है. 2011 में नासा ने ‘रोबोनॉट 2’ भेजा था. इसमें आई तकनीकी खामी की वजह से यह 2018 में धरती पर वापस आ गया था. इसके अलावा 2013 में जापान ने एक छोटा रोबोट ‘किरोबो’ को भेजा था.

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र 1998 में अंतरिक्ष में स्थापित किया गया था। तब से यह 17,500 मील प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी का चक्कर लगा रहा है.

इसे भी पढ़ें : अभी जानें जी-7 में किन 5 प्रमुख मुद्दों पर बात हुई!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 11:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...