Home /News /world /

russia ukraine conflict russia attacked kyiv russian troops have a strong hold in the eastern part of ukraine

रूस ने कीव पर फिर किया हमला, यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में मास्को ने बनाई अपनी मजबूत पकड़

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को शुरू हुए चार महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है. (फाइल फोटो)

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को शुरू हुए चार महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है. (फाइल फोटो)

Russia Ukraine Crisis, russia Ukraine Conflict: यूक्रेन के सांसद ओलेक्सी गोनचारेंको ने संदेश भेजने में उपयोग किये जाने वाले टेलीग्राम ऐप पर लिखा कि शुरूआती आंकड़ों के मुताबिक कीव क्षेत्र पर कम से कम 14 मिसाइल दागी गईं. रविवार तड़के हुए हमलों से पहले कीव ने पांच जून से इस तरह के रूसी हमलों का सामना नहीं किया था.

अधिक पढ़ें ...

कीव: रूस ने रविवार तड़के यूक्रेन (Russia Ukraine War) की राजधानी पर हमला कर कम से कम दो आवासीय इमारतों को निशाना बनाया. कीव के मेयर विताली क्लित्स्चको ने यह जानकारी दी. वहीं, यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में रूसी सैनिकों ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है.

कीव में, समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकार ने देखा कि बचाव कर्मी आग की लपटों पर काबू पाने के लिये मशक्कत कर रहे हैं. क्लित्स्चको ने कहा कि चार घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया और सात साल की एक बच्ची को मलबे से जीवित बाहर निकाला गया.

रूस ने कीव पर दागी 14 मिसाइल
यूक्रेन के सांसद ओलेक्सी गोनचारेंको ने संदेश भेजने में उपयोग किये जाने वाले टेलीग्राम ऐप पर लिखा कि शुरूआती आंकड़ों के मुताबिक कीव क्षेत्र पर कम से कम 14 मिसाइल दागी गईं. रविवार तड़के हुए हमलों से पहले कीव ने पांच जून से इस तरह के रूसी हमलों का सामना नहीं किया था.

क्लित्स्चको ने संवाददाताओं से कहा कि उनका मानना है कि मैड्रिड में इस हफ्ते होने वाले उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की बैठक से पहले यह संभवत: एक प्रतीकात्मक हमला रहा होगा.

कीव में बाद में विस्फोट की दो और आवाज सुनी गई, लेकिन उनके कारण और उनमें हताहत हुए संभावित लोगों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं है.

पूर्वी क्षेत्र में रूसी सैनिकों की बढ़ी गतिविधियां
इस बीच, रूसी सैनिक पूर्वी लुशांक क्षेत्र में यूक्रेन के शेष गढ़ पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं. रूसी सैनिक सिवेरोदोंतेस्क के भग्नावशेषों और रासायनिक संयंत्र, जहां सैकड़ों यूक्रेनी सैनिक और नागरिक छिपे हुए हैं, पर पूर्ण नियंत्रण कायम करने के लिए अपनी गतिविधियां तेज कर रहे हैं.

लुशांक क्षेत्र के गवर्नर सेरहीय हैदई ने रविवार को कहा कि रूस लाईसीचांस्क शहर पर तेज हमले कर रहा है और उसके टेलीविजन टावर को नष्ट कर दिया है तथा उसने एक पुल को भी गंभीर क्षति पहुंचाई है. उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘शहर में बहुत विनाश किया गया है. ’’

Tags: Russia ukraine war, Vladimir Putin, World news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर