Home /News /world /

Ukraine Crisis: YouTube के बाद Google ने भी दिया रूस की सरकारी मीडिया को झटका, किया डिमॉनेटाइज

Ukraine Crisis: YouTube के बाद Google ने भी दिया रूस की सरकारी मीडिया को झटका, किया डिमॉनेटाइज

Google ने रूस के सरकारी मीडिया को दिया झटका (ANI)

Google ने रूस के सरकारी मीडिया को दिया झटका (ANI)

Ukraine Crisis: YouTube के बाद Google ने भी रविवार को RT सहित रूस के सरकारी मीडिया और कुछ दूसरे चैनलों को अपनी वेबसाइटों और ऐप्स पर वीडियो के साथ चलने वाले विज्ञापनों के लिए पैसा हासिल करने से रोक दिया है. रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद फेसबुक (Facebook) ने भी यही कदम उठाया था.

अधिक पढ़ें ...

वॉशिंगटन. यूट्यूब (YouTube) के बाद गूगल (Google) ने भी रविवार को रूस के सरकारी मीडिया संस्थान RT और दूसरे चैनलों को अपनी वेबसाइटों और ऐप्स पर वीडियो पर आने वाले विज्ञापनों से पैसा हासिल करने पर रोक लगा दिया है. यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद फेसबुक ने भी रूस के सरकारी मीडिया पर ऐसी ही रोक लगाई थी. YouTube की घोषणा से पहले फेसबुक (Facebook) की स्वामी कंपनी मेटा (Meta) ने रूसी सरकार की मीडिया को फेसबुक पर डिमॉनेटाइज (Demonetize) कर दिया था.

रविवार को गूगल से पहले YouTube ने रूसी सरकार के मीडिया संस्थान RT सहित कई रूसी चैनलों को अपने वीडियो के साथ चलने वाले विज्ञापनों से पैसा कमाने पर रोक लगा दी थी. ‘असाधारण परिस्थितियों’ का हवाला देते हुए YouTube ने कहा कि यूट्यूब कई चैनलों के मुद्रीकरण (monetize) पर रोक लगा रहा है. जिसमें यूरोपीय संघ के हाल के प्रतिबंधों में शामिल कई रूसी चैनल भी शामिल हैं. गौरतलब है कि वीडियो पर विज्ञापन प्लेसमेंट को काफी हद तक YouTube से ही कंट्रोल किया जाता है. जबकि सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ( Twitter) ने भी एक ट्वीट में कहा कि रूस में कुछ यूजर्स के लिए ट्विटर के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है.

पिछले कई साल से YouTube पर रूसी सरकार से संबंध रखने वाले चैनलों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा जाता रहा है. उन पर आरोप लगता रहा है कि वे प्रोपेगेंडा फैलाते हैं, और इससे उनको लाभ हासिल नहीं होना चाहिए. एक अनुमान के हिसाब से रूस को दिसंबर 2018 तक दो साल में 26 YouTube चैनलों के विज्ञापनों से 7 मिलियन से 32 मिलियन डॉलर हासिल हुए थे. गौरतलब है कि यूरोपीय संघ ने बुधवार को मार्गरीटा सिमोनियन (Margarita Simonyan) सहित कुछ व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. मार्गरीटा सिमोनियन को RT की प्रधान संपादक और रूसी प्रोपेगेंडा की ‘एक प्रमुख हस्ती’ बताया जाता है.

Tags: Google, Ukraine

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर