होम /न्यूज /दुनिया /Russia-Ukraine War: रूस में लोगों को रोकने की तैयारी, अब इन नागरिकों को नहीं मिलेगा पासपोर्ट

Russia-Ukraine War: रूस में लोगों को रोकने की तैयारी, अब इन नागरिकों को नहीं मिलेगा पासपोर्ट

आर्मी सर्विस में बुलाए गए लोगों को अब सरकार द्वारा पासपोर्ट नहीं दिया जाएगा. (File)

आर्मी सर्विस में बुलाए गए लोगों को अब सरकार द्वारा पासपोर्ट नहीं दिया जाएगा. (File)

Russia-Ukraine War Latest Update: रूस ने अपने नागरिकों को देश में रोकने के लिए एक खास प्लान तैयार किया है. एक सरकारी सू ...अधिक पढ़ें

  • Agency
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

रूसियों को देश में रोकने के लिए सरकार ने बनाया नया प्लान
अब आर्मी सर्विस में बुलाए जाने वाले लोगों को नहीं दिया जाएगा पासपोर्ट
आर्मी सर्विस से बचने के लिए हजारों लोग पड़ोसी देशों में चले गए थे

मास्को. एक सरकारी सूचना पोर्टल ने बुधवार को कहा कि मास्को सेना द्वारा जुटाए गए रूसियों को पासपोर्ट नहीं देगा, क्योंकि यात्रा प्रतिबंधों की आशंका बढ़ जाती है और हजारों लोग देश से भाग जाते हैं. सरकारी वेबसाइट ने कहा, ‘अगर किसी नागरिक को सेना की सेवा के लिए बुलाया जाता है या समन प्राप्त होता है, तो उसे पासपोर्ट देने से मना कर दिया जाएगा.’ इसमें कहा गया है कि जिन लोगों को पासपोर्ट जारी नहीं किया गया है, उन्हें सूचित किया जाएगा कि होल्ड कितने समय तक रहेगा. मालूम हो कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में रूसी सेना का समर्थन करने के लिए लोगों को एकजुट होने की घोषणा की थी. इसके बाद इस मसौदे से बचने के लिए हजारों लोग पड़ोसी देशों में चले गए थे.

कई लोगों ने आशंका जताई है कि सैन्य उम्र के पुरुषों को देश छोड़ने से रोक दिया जाएगा.  केवल अल्पसंख्यक रूसियों के पास पासपोर्ट है जो उन्हें देश छोड़ने की अनुमति देता है. रूस में “आंतरिक पासपोर्ट” की एक प्रणाली भी है. इसमें एक दस्तावेज जिसे आईडी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और रूस के कुछ पूर्व-सोवियत पड़ोसियों में स्वीकार किया जाता है. पोर्टल ने उन दस्तावेजों के वितरण पर प्रतिबंधों का उल्लेख नहीं किया.

ये भी पढ़ें: क्या यूक्रेन से अलग होकर रूस में मिल जाएंगे 4 स्टेट? जनमत संग्रह में आए चौंकाने वाले नतीजे

इन देशों में यात्रा कर सकते हैं रूसी

रूसी आंतरिक पासपोर्ट पर अर्मेनिया, बेलारूस, कजाकिस्तान और किर्गिस्तान की यात्रा कर सकते हैं – जहां कई लोग पुतिन द्वारा लामबंदी की घोषणा के बाद से भाग गए हैं.

Tags: Russia, Russia ukraine war

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें