होम /न्यूज /दुनिया /

Ukraine-Russia War live: संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत ने कहा- यूक्रेन में कब्जा करने की कोई योजना नहीं

Ukraine-Russia War live: संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत ने कहा- यूक्रेन में कब्जा करने की कोई योजना नहीं

Ukraine crisis: रूस और यूक्रेन के बीच आज यानी सोमवार को जंग का पांचवां दिन है. रूसी सेना यूक्रेन में रफ्तार के साथ चारों तरफ से आगे बढ़ रही है. कई शहरों पर कब्जा जमाने के दावे किए जा रहे हैं. दोनों देशों के बीच सोमवार को बेलारूस के गोमेल में शांति वार्ता हुई. यह वार्ता दोपहर 3.30 मिनट पर शुरू हुई थी जो कि करीब साढ़े चार घंटे तक चली. वार्ता से पहले यूक्रेन ने रूस से अपने सभी सैनिकों को वापस बुलाने की मांग की थी.

  • News18Hindi
  • | February 28, 2022, 22:32 IST
    LAST UPDATED 9 MONTHS AGO
    23:03 (IST)

    बेलारूस में बातचीत के बाद अब यूक्रेन ने विस्फोट का वीडियो किया ट्वीट

    22:44 (IST)

    यूक्रेन को 50 करोड़ यूरो की आर्थिक मदद देगा ईयू
    यूरोपीय संघ ने औपचारिक रूप से यूक्रेनी सशस्त्र बलों को उपकरण और आपूर्ति के लिए 50 करोड़ यूरो (लगभग 42अरब 37 करोड़10 लाख रुपये) उपलब्ध कराने के प्रावधान को मंजूरी दे दी है. ईयू ने इस मदद में पहली बार घातक हथियारों को भी शामिल करने का फैसला लिया है.

    22:42 (IST)

    PM मोदी ने की रोमानिया के प्रधानमंत्री से बात
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोमानिया के प्रधानमंत्री निकोलाई-लोनेल सिउका से फोन पर बात. पीएम मोदी ने उनसे यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने में मदद के लिए रोमानिया की प्रशंसा की. पीएम मोदी ने रोमानिया में भारतीय नागिरकों को बिना वीजा प्रवेश और विशेष विमान को निकासी के लिए उड़ान भरने के लिए धन्यवाद कहा.

    21:47 (IST)

    यूरोपियन यूनियन की सदस्यता के लिए यूक्रेन ने किया आवेदन
    यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए एक आवेदन पर हस्ताक्षर किए हैं. यूक्रेन की संसद ने इसका एलान किया.

    21:45 (IST)

    यूक्रेन के राष्ट्रपति को हमने आश्वासन दिया है : UN महासचिव
    संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने UNGA की आपात बैठक में कहा कि यूक्रेन को मानवीय मदद पहुंचाना जूरूरी है लेकिन यह संकट का हल नहीं है. उन्होंने युद्ध का समाधान केवल शांति के जरिए संभव है. उन्होंने कहा कि मैंने यूक्रेन के राष्ट्रपति को आश्वासन दिया है कि हम उन्हें मदद पहुंचाते रहें और इस हालात पर उन्हें अकेला नहीं छोड़ेगे. हम भविष्य में भी उनको मानवीय मदद देंगे.

    21:40 (IST)

    यूक्रेन संकट को लेकर यूनजीए की आपात बैठक 
    यूक्रेन संकट पर यूएजीए की आपात बैठक शुरू. बैठक की शुरुआत एक मिनट के मौन धारण से  हुई. यूएनजीए ने कहा कि हम सभी पक्षों से युद्ध में तत्काल विराम लगाने और शांति कायम करने की मांग करते हैं. यूएन महासचिव एंटोनियों गुटेरेस ने कहा कि हिंसा को बढ़ावा देने का मतलब है कि आम नागरिकों की जान लेना है. उन्होंने कहा कि  अब बहुत हो चुका है और सैनिकों को अपने बैरक में वापस लौटने की आवश्यकता है.

    20:40 (IST)

    कनाडा ने रूसी सेंट्रल बैंक के लेनदेन पर लगाई रोक
    रूस के सभी विमानों के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने के बाद अब कनाडा ने एक और बड़ा कदम उठाया है. कनाडा के सभी वित्तीय संस्थाओं ने रूस के सेंट्रल बैंक के साथ लेन देन पर रोक लगा दी है. 

    20:30 (IST)

    यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी की अध्यक्षता में शुरू हई बैठक
    सूत्रों ने News18 को बताया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक चल रही है. 

    20:18 (IST)
    यूक्रेन पर हमला करने के बाद रूस पर ईयू ने कई कड़े प्रतिबंध लगाएं हैं. अब रूस ने भी बड़ा पलटवार किया है. रूस ने 36 देशों के लिए हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है जिसमें यूरोपियन यूनियन के सदस्य देश जर्मनी, फ्रांस, स्पेन और इटली भी शामिल हैं. इसके साथ ही रूस के विदेश मंत्री ने अपनी आगामी संयुक्त राष्ट्र की यात्रा को भी रद्द कर दिया है.

    Ukraine-Russia War News Live Update: रूस और यूक्रेन के बीच आज यानी सोमवार को जंग का पांचवां दिन है. रूसी सेना यूक्रेन में चारों तरफ से आगे बढ़ रही है. कई शहरों पर कब्जा जमाने के दावे किए जा रहे हैं. रूस और यूक्रेन के बीच जंग थमेगी या नहीं, इसपर आज दोपहर तक फैसला आ सकता है. बेलारूस में रूस-यूक्रेन के बीच आज बातचीत होनी है. भारतीय समय के मुताबिक ये बातचीत दोपहर 3:30 बजे होगी. इसके लिए यूक्रेन का डेलीगेशन बेलारूस पहुंच गया है.

    यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लाने के लिए इंडिगो विमान रवाना
    इधर देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के बाद बुडापेस्ट और बुखारेस्ट से उड़ानों का परिचालन करेगी. विमानन कंपनी के एक अधिकारी ने अनुसार, फिलहाल कंपनी ने बुडापेस्ट (हंगरी) और बुखारेस्ट (रोमानिया) से एक-एक उड़ानों के परिचालन का फैसला लिया है. दोनों उड़ानें इस्तांबुल के रास्ते परिचालित होंगी. इससे पहले कंपनी ने बुडापेस्ट से दो उड़ानों के परिचालन की बात कही थी. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि यात्रा कार्यक्रम में बदलाव हुआ है और अब सोमवार को इस्तांबुल से बुडापेस्ट के लिए एक विमान उड़ान भरेगा जो मंगलवार को दिल्ली लौटेगा. अधिकारी ने बताया कि एक अन्य विमान सोमवार को इस्तांबुल से बुखारेस्ट के लिए उड़ान भरेगा और मंगलवार को दिल्ली लौटेगा. यात्रा कार्यक्रम में बदलाव के कारणों की तत्काल पुष्टि नहीं हो सकी है.

    यूक्रेन-रूस के बीच चल रही जंग की खबरों और अपडेट के लिए इस लाइव पेज को फॉलो करें…

    विज्ञापन