लाइव टीवी

क्या पुतिन को भी है कोरोना का संक्रमण, सामने आई साजिश की थ्योरी

News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 9:30 PM IST
क्या पुतिन को भी है कोरोना का संक्रमण, सामने आई साजिश की थ्योरी
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कोरोना से संक्रमित होने को लेकर साजिश की थ्योरी सामने आ रही है.

रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में आने को लेकर साजिश की एक थ्योरी चल रही है. इसमें कई सवाल उठाए गए हैं..

  • Share this:
मास्को: रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में आने को लेकर साजिश की थ्योरी सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि व्लादिमीर पुतिन पहले से ही कोरोना वायरस की चपेट में हैं. पिछले काफी दिनों से वो गायब हैं. कहा जा रहा है कि स्टेट टेलीविजन ने इस बात को छिपाने के लिए उनका पुराना वीडियो चलाया.

द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह का दावा उस खबर के एक दिन बाद आया, जिसमें पुतिन को रूस के एक टॉप के डॉक्टर से हाथ मिलाते हुए दिखाया गया था, उससे बाद ये जानकारी सामने आई कि वो डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. इसके बाद कहा जाने लगा कि पुतिन पर भी वायरस संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है. अब साजिश की नई थ्योरी में बताया जा रहा है कि पुतिन पिछले कुछ दिनों से इसलिए गायब हैं क्योंकि वो पहले ही कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. हालांकि रूस ने अभी व्लादिमीर पुतिन के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की कोई जानकारी नहीं दी है.

टेलीविजन पर क्यों दिखाया गया पुतिन का पुराना वीडियो
द सन की रिपोर्ट के मुताबिक 67 साल के राष्ट्रपति पुतिन पिछले हफ्ते जनता के बीच आए थे. वो कोरोना वायरस की महामारी को लेकर रूस की स्टेट टेलीविजन पर देखे गए थे. वीडियो फुटेज में वो अपने अधिकारियों के साथ मीटिंग करते हुए दिख रहे हैं. लेकिन बताया जा रहा है कि ये नया वीडियो फुटेज नहीं है बल्कि ये 24 मार्च का वीडियो फुटेज है.



मंगलवार को भी पुतिन एक वीडियो फुटेज में रूस में निवेश करने वाली सबसे बड़ी कंपनी के मुखिया शुवलोव के साथ मीटिंग करते हुए दिखे. हालांकि वो दोनों कोरोना वायरस को लेकर चर्चा नहीं कर रहे थे. इस वीडियो फुटेज को भी पुराना बताया जा रहा है.



बताया जा रहा है कि 8 दिन पहले व्लादिमीर पुतिन ने मास्को के सबसे बड़े अस्पताल के डॉक्टर डेनिस प्रोटसेंको से मुलाकात की थी. दोनों की हाथ मिलाने की तस्वीरें सामने आईं. इस दौरान दोनों ने संक्रमण से बचने का कोई उपाय नहीं कर रखा था. मंगलवार को खबर आई कि डॉक्टर डेनिस कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में हैं और अपने ही अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं.

20 साल के शासन में पुतिन के ऊपर सबसे बड़ा खतरा
इसके बाद इंडिपेंडेंट न्यूज की एक पत्रकार इल्या शेपलिन ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा- पुतिन कहां हैं. पिछले दिनों वो कहीं नहीं दिखे हैं और ऐसा कहा जा रहा है कि वो सेल्फ आइसोलेशन में हैं. उन्होंने ये भी कहा कि शुवलोव के साथ बातचीत में पुतिन ने कोरोना वायरस पर एक शब्द भी नहीं कहा. इस महामारी से उपजे संकट के बार में भी वो नहीं बोले.

एक लेखक इवान डेवीडोव ने लिखा कि पुतिन गायब हो गए हैं. उन्होंने लिखा कि पुतिन 20 साल के अपने शासन में पहली बार खतरे में दिख रहे हैं.

1999 से लगातार पुतिन प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति रहे हैं. पिछले दिनों उन्होंने रूस के संविधान में संशोधन करके अनिश्चितकाल के लिए राष्ट्रपति बन गए.

रूस की तरफ से कहा गया- सबकुछ ठीक है
हालांकि क्रेमलिन की तरफ से कहा गया है कि सबकुछ ठीक है. पुतिन की सेहत अच्छी है और वो रेगुलर कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच करवा रहे हैं. क्रेमलिन की तरफ से कहा गया कि पुतिन आज भी एक मीटिंग ले रहे हैं.

रूस में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण के 2,777 मामले सामने आ चुके हैं. संक्रमण की वजह से 24 मौतें हुई हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि रूस कोरोना वायरस के संक्रमण की जानकारी छिपाने की कोशिश कर रहा है. बताया जा रहा है कि संक्रमण के मामले इससे कहीं अधिक हैं.

ये भी पढ़ें:

ब्रिटेन में कोरोना वायरस से एक दिन में सबसे अधिक 563 मौतें, 50 फीसदी बढ़े मामले

कोरोना वायरस: अमेरिका में लाखों लोग अपने घर का किराया तक नहीं दे पा रहे

कोरोना: अफगानिस्तान के सामने भुखमरी या संक्रमण में से किसी एक को चुनने की मजबूरी

कोरोना वायरस पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान स्क्रीन पर चलने लगी पॉर्न फिल्म

कोरोना: हॉस्पिटल के कॉरीडोर करना पड़ रहा इलाज, वेंटिलेटर्स की भीख मांग रहे हैं डॉक्टर्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 9:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading