लाइव टीवी

रूस ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल वार्निंग सिस्टम बनाने में चीन की मदद की: व्लादिमीर पुतिन

भाषा
Updated: October 4, 2019, 2:40 PM IST
रूस ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल वार्निंग सिस्टम बनाने में चीन की मदद की: व्लादिमीर पुतिन
इस प्रणाली में कई भू स्थित रडार और अंतरिक्षीय उपग्रह शामिल होते हैं. यह प्रणाली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का जल्दी पता लगाने के लिए जरूरी होती है.

रूस बैलिस्टिक मिसाइल (intercontinental ballistic missile) परीक्षणों की वार्निंग सिस्टम (Missile warning system) बनाने में चीन की मदद कर रहा है. बैलिस्टिक मिलाइल परीक्षणों की अर्ली वार्निंग सिस्टम शीत युद्ध के समय से केवल रूस और अमेरिका के पास ही ऐसी प्रणालियां रही हैं.

  • Share this:
मॉस्को. रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने चीन को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि रूस बैलिस्टिक मिसाइल (intercontinental ballistic missile) परीक्षणों की वार्निंग सिस्टम (Missile warning system) बनाने में चीन की मदद कर रहा है. बता दें कि बैलिस्टिक मिलाइल परीक्षणों की अर्ली वार्निंग सिस्टम शीत युद्ध के समय से केवल रूस और अमेरिका के पास ही ऐसी प्रणालियां रही हैं.

बता दें कि इस प्रणाली में कई भू स्थित रडार और अंतरिक्षीय उपग्रह शामिल होते हैं. यह प्रणाली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का जल्दी पता लगाने के लिए जरूरी होती है. पुतिन ने बृहस्पतिवार को अंतरराष्ट्रीय मामलों पर एक सम्मेलन में कहा कि रूस ऐसी प्रणाली विकसित करने में चीन की मदद करता रहा है.

पुतिन ने अंतरराष्ट्रीय मामलों पर एक सम्मेलन में कहा कि रूस ऐसी प्रणाली विकसित करने में चीन की मदद करता रहा है.


चीन की रक्षा क्षमता को बढ़ाएगी

साथ ही उन्होंने कहा कि, 'यह बहुत जरूरी चीज है, जो चीन की रक्षा क्षमता को व्यापक रूप से बढ़ाएगी.' उनके इस बयान ने दो पूर्व वामपंथी विरोधियों के बीच रक्षा सहयोग के एक नये स्तर का संकेत दिया है. वहीं संयुक्‍त राष्‍ट्र में जलवायु परिवर्तन को लेकर बड़े वैश्विक नेताओं को फटकार लगाने वाली स्‍वीडन की 16 साल की लड़की ग्रेटा थनबर्ग की राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने आलोचना की है.

आपने युवा पीढ़ी को धोखा दिया
दरअसल, ग्रेटा ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में वैश्विक नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा था कि जलवायु परिवर्तन पर दो टूक कहा था कि आपने युवा पीढ़ी को धोखा दिया है. हम आपको कभी माफ नहीं करेंगे. आपने केवल हवा हवाई बातें कीं, कभी आप गंभीर नहीं रहे. आपने हमारा बचपन छीना है. हम सब तेजी से विलुप्त होने की कगार पर हैं और आप मनी की बात कर रहे हैं. ग्रीन हाऊस गैसों के उत्सर्जन से निपटने में आप नाकाम रहे हैं.
Loading...

रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने मॉस्‍को में एक एनर्जी कॉन्‍फ्रेंस में कहा था कि संयुक्त राष्ट्र में ग्रेटा थनबर्ग के भाषण में जानकारियों की कमी दिखी. ग्रेटा को कुछ लोग बरगला रहे हैं. उसके जरिए ऐसी मांगें रखी जा रही हैं, जो सच्चाई से कोसों दूर हैं. पुतिन ने बिना नाम लिए कहा कि कुछ अंतरराष्ट्रीय समूह अपने मतलब के लिए ग्रेटा थनबर्ग का उपयोग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 

ईराक में सरकार के खिलाफ तीसरे दिन भी हुआ विरोध प्रदर्शन, 18 लोगों की मौत

J&K पर इमरान खान के दावे पर पूछा गया सवाल तो बौखला गए शाह महमूद कुरैशी, VIDEO

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 2:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...