लाइव टीवी

रूस ने परमाणु संधि से हटने की योजना पर ट्रम्प को किया आगाह

भाषा
Updated: October 22, 2018, 3:00 AM IST
रूस ने परमाणु संधि से हटने की योजना पर ट्रम्प को किया आगाह
फाइल फोटो

रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रेयाबकोव ने कहा कि इससे हटना खतरनाक कदम होगा साथ ही कहा कि सैन्य क्षेत्र में पूरी तरह से अपने अधिकार के प्रयास के लिए वाशिंगटन को अंतरराष्ट्रीय निंदा का सामना करना पड़ रहा है

  • Share this:
रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को आगाह किया है कि शीत युद्ध के समय के परमाणु हथियार समझौते से हटने की उनकी योजना खतरनाक है.

रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रेयाबकोव ने कहा कि इससे हटना खतरनाक कदम होगा साथ ही कहा कि सैन्य क्षेत्र में पूरी तरह से अपने अधिकार के प्रयास के लिए वाशिंगटन को अंतरराष्ट्रीय निंदा का सामना करना पड़ रहा है.

मध्यम दूरी परमाणु शक्ति (आईएनएफ) संधि की अवधि अगले दो साल में खत्म होनी है. साल 1987 में हुई यह संधि अमेरिका और यूरोप तथा सुदूर पूर्व में उसके सहयोगियों की सुरक्षा में मदद करती है.

ये भी पढ़ें: भारत को रूस के साथ S-400 डील से क्या घाटा होगा?



यह संधि अमेरिका तथा रूस को 300 से 3,400 मील दूर तक मार करने वाली जमीन से छोड़े जाने वाली क्रूज मिसाइल के निर्माण को प्रतिबंधित करती है. इसमें सभी जमीन आधारित मिसाइलें शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी प्रतिबंधों से प्रभावित नहीं होंगे रूस-भारत के रक्षा संबंध: निर्मला सीतारमण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2018, 3:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर