महात्मा गांधी की जंयती पर डाक टिकट जारी करेगा रूस, भारत ने कहा- शुक्रिया

मॉस्को में भारत के राजदूत डीबी वेंकटेश वर्मा ने कहा कि रूस (Russia) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के मौक पर एक विशेष डाक टिकट जारी करेगा.

भाषा
Updated: September 4, 2019, 6:53 PM IST
महात्मा गांधी की जंयती पर डाक टिकट जारी करेगा रूस, भारत ने कहा- शुक्रिया
महात्मा गांधी की जंयती पर रूस जारी करेगा डाक टिकट
भाषा
Updated: September 4, 2019, 6:53 PM IST
व्लादिवोस्तोक: मॉस्को में भारत के राजदूत डीबी वेंकटेश वर्मा ने बुधवार को कहा कि रूस (Russia)  महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi)  की 150वीं जयंती के मौक पर एक विशेष डाक टिकट जारी करेगा. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान इसका जिक्र किया था. राष्ट्रपिता को उनकी जयंती पर इस सम्मान के लिए हम रूस का आभार व्यक्त करते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के बीच शिखर वार्ता के बाद वर्मा ने संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को यह सम्मान प्रदान करने के लिए भारत रूस का आभारी हैं. उन्होंने कहा, ‘महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर रूस सरकार ने एक विशेष स्मृति टिकट जारी करने का निर्णय किया है.

रूस में दो दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी
बता दें कि पीएम मोदी ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में शामिल होने के लिए दो दिन के रूस के दौरे पर पहुंचे हैं. वह रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र व्लादिवोस्तोक की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

योग को लोकप्रिय बनाने के लिए ऐप की घोषणा
डाक टिकट जारी करने की यह घोषणा ऐसे समय हुई जब एक दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने टिकट के बारे में और योग को लोकप्रिय बनाने के लिए एक ऐप का जिक्र किया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ाने के लिए गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर एक विशेष टिकट जारी किया जाएगा. योग को लोकप्रिय बनाने के लिए एक ऐप की भी शुरुआत की जाएगी. मुझे उम्मीद है कि रूस के और अधिक भाई-बहन योग को अपने दैनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाएंगे.’

अनुच्छेद 370 को लेकर लंदन में पाकिस्तानियों ने की पत्थरबाजी, दो गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 6:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...