कोरोना के इलाज में रूस नहीं बैन करेगा मलेरिया की दवा, ट्रंप ने भी की थी वकालत

रूस अपने यहां कोरोना के इलाज में मलेरिया की दवा के इस्तेमाल को बैन नहीं करेगा.
रूस अपने यहां कोरोना के इलाज में मलेरिया की दवा के इस्तेमाल को बैन नहीं करेगा.

रूस (Russia) अपने यहां कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों के इलाज में मलेरिया की दवा के इस्तेमाल को बैन नहीं करेगा.

  • Share this:
मास्को: कोरोना वायरस (Coronavirus) के इलाज में मलेरिया (Malaria) की दवा हाइक्सोक्लोरोक्वीन (hydroxychloroquine) के इस्तेमाल को रूस (Russia) बैन नहीं करेगा. रूस की हेल्थ मिनिस्ट्री ने इस बारे में जानकारी दी है.

हालांकि इस दवा के कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों पर इस्तेमाल के खतरे सामने आए हैं. इसी के बाद यूरोपियन यूनियन के कुछ देशों ने अपने यहां कोरोना के इलाज में इस दवा के इस्तेमाल को बैन कर दिया है. फ्रांस, इटली और बेल्जियम ने अपने यहां इस दवा के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है.

गुरुवार को रूस की हेल्थ मिनिस्ट्री ने अपने वेबसाइट पर ये जानकारी दी कि कोरोना वायरस के इलाज में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के असर और उसकी सुरक्षा को लगातार मॉनिटर किया जा रहा है. इसलिए मिनिस्ट्री अभी इस पर पाबंदी लगाने पर विचार नहीं कर रही है.



रूस की हेल्थ मिनिस्ट्री का ये फैसला यूरोपियन यूनियन के देशों के फैसले के बिल्कुल उलट है, जो अपने यहां कोरोना के मरीजों पर इस दवा के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है.
इस दवा के इस्तेमाल से पहले ली जाती है मरीजों से रजामंदी
मिनिस्ट्री ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि कोरोना के मरीजों पर कई तरह की दवाओं का इस्तेमाल किया जा रहा है. उसमें एक दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भी है. इस दवा के एंटी इंफ्लेमेट्री असर और इम्यून सिस्टम पर असर की वजह से मलेरिया के मरीजों पर दशकों से इसका इस्तेमाल हुआ है. आर्थराइटिस के मरीजों पर भी इस दवा का असर हुआ है.

रूस की हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल विदेशों में हुई कई तरह की स्टडी के बाद हो रहा है. इन स्टडी में इस दवा के असर की पुष्टि हुई है.

कई देशों ने अपने क्लीनिकल गाइडलाइन में इस दवा को शामिल किया है. रूस उन्हीं देशों में शामिल है.

रूस अपने उन्हीं कोरोना मरीजों पर इस दवा का इस्तेमाल कर रहा है, जो मरीज अपनी रजामंदी दे रहे हैं. उन्हें दवा के साइड इफेक्ट और इसके रिस्क फैक्टर की भी जानकारी दी जा रही है.

ये भी पढ़ें:

चीन के हजारों छात्रों को बाहर निकालेगा अमेरिका, वीजा रद्द करने की तैयारी

एलन मस्क के SpaceX लॉन्च में बच्चों को लेकर पहुंच गईं इवांका, NASA ने घरों में रहने को कहा था

ट्विटर के फैक्ट चेक पर भड़के ट्रंप सोशल मीडिया के खिलाफ लाएंगे कार्यकारी आदेश

आतंकवादियों की बजाए कोरोना मरीजों के पीछे भाग रही है पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज