लाइव टीवी

स्पेस वॉक करने वाले पहले इंसान एलेक्सी लियोनोव का निधन

भाषा
Updated: October 12, 2019, 10:28 AM IST
स्पेस वॉक करने वाले पहले इंसान एलेक्सी लियोनोव का निधन
अंतरिक्ष यात्री एलेक्सी लियोनोव ने 1965 में स्पेस वॉक किया.

रूसी अंतरिक्ष यात्री एलेक्सी लियोनोव (Alexey Leonov)का शुक्रवार को लंबी बीमारी के बाद 85 साल की उम्र में निधन हो गया है. लियोनोव यूरी गगारिन के घनिष्ठ मित्र थे.

  • Share this:
मास्को. अंतरिक्ष (space) में 1965 में चहलकदमी ( space walk) करने वाले प्रथम व्यक्ति सोवियत रूस (Russia) कालीन अंतरिक्ष यात्री एलेक्सी लियोनोव (Alexey Leonov) का शुक्रवार को निधन हो गया. 85 साल के लियोनोव काफी लंबे समय से बीमार थे. रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोमोस ने कहा कि उसे अंतरिक्ष यात्री एलेक्सी लियोनोव के निधन की घोषणा करते हुए दुख हो रहा है. लियोनोव को दो बार देश के शीर्ष सम्मान ‘हीरो ऑफ सोवियत यूनियन’ से सम्मानित किया गया है.

बता दें कि लियोनोव यूरी गगारिन के घनिष्ठ मित्र थे, जो 1961 में बाहरी अंतरिक्ष में कदम रखने वाले पहले मानव थे . चार साल बाद जब लियोनोव वोस्कोड 2 मिशन के दौरान अंतरिक्षयान से बाहर निकले और उन्होंने 12 मिनट नौ सेंकेंड तक अंतरिक्ष में चहलकदमी की तब उन्होंने एक इतिहास रचा था.

धरती पर वापसी के दौरान दुर्घटना
वैसे तो अंतरिक्ष उड़ान और अंतरिक्ष में चहलकदमी सफल रही लेकिन धरती पर उनकी वापसी करीब करीब दुखद घटना में तब्दील हो गयी. वह और अन्य अंतरिक्ष यात्री पावेल बेलयायेव दुर्घटना का शिकार होकर साइबेरिया के जंगलों में उतरे थे. लियोनोव की सहायिका नतालिया फिलिमोनोवा ने कहा कि लियोनोव ने लंबी बीमारी के बाद मास्को के बुर्डेंको अस्पताल में अंतिम सांस ली.

एक अन्य अंतरिक्ष यात्री बोरिस वोलीनोव की पत्नी तमारा वोलीनोव ने कहा, ‘यह हम सभी के लिए बड़ी त्रासदी है. वह अनोखे व्यक्ति थे.’तमारा ने अंतरिक्षयात्रियों के बारे में एक पुस्तक लिखी है.

ये भी पढ़ें: 

संयुक्त राष्ट्र की बकाया का भारत समेत सिर्फ 35 देशों ने समय पर किया भुगतान
Loading...

तमिलनाडु की पारंपरिक वेशभूषा 'वेश्टी' में दिखे पीएम मोदी, PMK ने की प्रशंसा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 9:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...