Corona Update: फिलीपींस में अक्टूबर से होगा रूसी वैक्सीन Sputnik-V का तीसरा ट्रायल

कॉन्सेप्ट इमेज.

अक्टूबर में Sputnik-V के तीसरे ट्रायल को लेकर फिलीपींस (Philippines) के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने कहा है कि वैक्सीन का परीक्षण उन पर किया जाए.

  • Share this:
    मास्को. रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) पर इन दिनों खूब सवाल उठ रहे हैं. इसी बीच खबर आई है कि रूसी कोविड-19 वैक्सीन Sputnik-V के तीसरे फेज का ट्रायल फिलीपींस में अक्टूबर से मार्च के बीच होगा. फिलीपींस राष्ट्रपति के प्रवक्ता हैरी रोके ने गुरुवार को कहा कि रूसी कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज के क्लिनिकल ट्रायल अक्टूबर से मार्च तक फिलीपींस में होंगे. यह खबर इसलिए भी अहम है क्योंकि रूस ने तीसरे चरण के ट्रायल से पहले ही कोरोना वैक्सीन विकसित कर लेने की घोषणा कर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है.

    इंक्वायरर अखबार के मुताबिक, प्रवक्ता ने यह भी कहा रूसी सरकार वैक्सीन के ट्रायल के लिए फंड देगी. वैक्सीन की दक्षता और सुरक्षा की जांच के लिए लिए हजारों मरीजों को टीका लगाया जाएगा. प्रवक्ता ने कहा कि मनीला को उम्मीद है कि फिलीपींस का खाद्य और औषधि प्रशासन अप्रैल 2021 तक रूस द्वारा निर्मित वैक्सीन को मंजूरी दे देगा. बता दें कि इस वैक्सीन को रूस की गमालया शोध संस्थान और रक्षा मंत्रालय ने मिलकर तैयार किया है. इस वैक्सीन का नाम Sputnik-V है, जिसका पंजीकरण मंगलवार को हुआ. बता दें कि फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने रूस निर्मित कोरोना वायरस 'कोविड-19' वैक्सीन के परीक्षण को खुद पर किए जाने की इच्छा जताई है. वह वैक्सीन के चिकित्सा परीक्षणों और उत्पादन पर मास्को के साथ सहयोग करने के लिए आगे बढ़कर सामने आए हैं.

    ये भी पढ़ें: सीमा विवाद पर चीन बोला- भारत इसे और जटिल ना बनाए, रिश्तों में उतार-चढ़ाव आम बात

    पुतिन की बेटी को दी गई थी डोज
    बता दें, रूस ने हाल ही में ऐलान किया था कि उसने सफलतापूर्वक कोरोना की वैक्सीन को तैयार कर लिया है. ऐसा करने वाला वह दुनिया का पहला देश बना है. वैक्सीन का पहला डोज राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटी को दिया गया. उन्हें इस वैक्सीन के दो डोज दिए गए. साथ ही रूस की कोरोना वैक्सीन की आधिकारिक तस्वीर भी सामने आई है. पुतिन की दो बेटियां हैं, मारिया और कैटरीना. लेकिन उनकी किस बेटी को वैक्सीन का डोज दिया गया, इसकी जानकारी साझा नहीं की गई है. वैक्सीन का डोज देने के बाद पुतिन की बेटी के शरीर के तापमान में बदलाव रिकॉर्ड किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.