Home /News /world /

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के पार्टी ऑफिस का कांच तोड़ना पड़ा इस शख्स को भारी, 6 साल की हुई सजा

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के पार्टी ऑफिस का कांच तोड़ना पड़ा इस शख्स को भारी, 6 साल की हुई सजा

ब्लादिमीर पुतिन आज लगवायेंगे कोरोना वायरस के विरूद्ध टीका  (फाइल फोटो)

ब्लादिमीर पुतिन आज लगवायेंगे कोरोना वायरस के विरूद्ध टीका (फाइल फोटो)

एजट मिफ्तखोव (Azat Miftakhov) को उपद्रव मचाने के लिए दोषी माना गया. उनके वकील ने इस बात की जानकारी दी. इस साथ ही एजट के वकील ने कहा कि इस फैसले के खिलाफ वो अपील करेंगे.

    मॉस्को. एक रूसी गणितज्ञ (Russian Mathematician) को राष्ट्रपति पुतिन (President Vladimir Putin) की सत्ताधारी पार्टी के ऑफिस का कांच तोड़ने के जुर्म में सोमवार को 6 साल की जेल की सजा सुनाई गई है. कांच तोड़े के चलते पार्टी कार्यकर्ताओं में भारी आक्रोश भी देखने को मिला था.

    एजट मिफ्तखोव (Azat Miftakhov) को उपद्रव मचाने के लिए दोषी माना गया. उनके वकील ने इस बात की जानकारी दी. इस साथ ही एजट के वकील ने कहा कि इस फैसले के खिलाफ वो अपील करेंगे. वकील ने कहा- "हम इस निर्णय से सहमत नहीं हैं. ये निर्णय दो अंजान गवाहों के बयानों पर लिया गया है जिनकी गवाही को भी सत्यापित नहीं किया जा सकता."

    रूस के सिविल राइट्स ग्रुप मेमोरियल ने मिफ्तखोव को राजनीतिक कैदी बताया है और उनकी रिहाई के लिए 90 हजार लोगों ने पेटिशन पर साइन किया है. रूसी अखबार के मुताबिक दुनियाभर के 2500 से ज्यादा गणितज्ञों ने मिफ्तखोव की रिहाई की मांग करते हुए चेतावनी दी है कि अगर उन्हें रिहा नहीं किया गया तो 2022 में सेंट पीटर्सबर्ग में होने वाले कांग्रेस को बॉयकॉट करेंगे.

    27 साल के, मॉस्को स्टेट यूनीवर्सिटी के डॉक्टरेट के छात्र मिफतखोव खुद को अराजकतावादी कार्यकर्ता बताते हैं. उन्हें फरवरी 2019 को गिरफ्तार किया गया था. उनपर ये आरोप था कि उन्होंने कथित तौर पर 5 लोगों के साथ मिलकर साल 2018 में उत्तरी मॉस्को में स्थित यूनाइटेड रूसी पार्टी ऑफिस में तोड़फोड़ की थी. पहले उन्हें धमाका करने के संदेह में अरेस्ट किया गया था मगर अभी तक उनपर इस अपराध का आरोप सिद्ध नहीं हुआ है.

    Tags: Mathematician, Moscow, Russia, Vladimir Putin, World news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर