Home /News /world /

russian missile hit crowded shopping mall in east ukraine volodymyr zelenskyy

पूर्वी यूक्रेन के भीड़भाड़ वाले शॉपिंग मॉल से टकराई रूसी मिसाइल, 2 की मौत और 20 लोग जख्मी

हमले के समय एक हज़ार से अधिक नागरिक मॉल के अंदर थे. (सांकेतिक तस्वीर)

हमले के समय एक हज़ार से अधिक नागरिक मॉल के अंदर थे. (सांकेतिक तस्वीर)

Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि मिसाइल ने 'रूस की सेना के लिए कोई खतरा नहीं' पैदा किया और इसका 'कोई रणनीतिक मूल्य नहीं था.'

स्लोवियांस्क. यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि मध्य क्षेत्र में स्थित क्रेमेनचुक शहर में रूस की एक मिसाइल भीड़भाड़ वाले शॉपिंग सेंटर से टकरा गई और हमले में कई नागरिकों के मारे जाने या घायल होने की आशंका है. समाचार एजेंसी एपी ने यह जानकारी दी. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने सोमवार को एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि घायलों की संख्या ‘अकल्पनीय’ थी. एक रिपोर्ट के हवाले से उन्होंने कहा कि हमले के समय एक हज़ार से अधिक नागरिक मॉल के अंदर थे.

कुछ मिनट बाद, राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिल टायमोशेंको ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा, ‘कम से कम दो लोग मारे गए और लगभग 20 लोग घायल हो गए, जिनमें से नौ की हालत गंभीर है.’ ज़ेलेंस्की ने कहा कि मिसाइल ने ‘रूस की सेना के लिए कोई खतरा नहीं’ पैदा किया और इसका ‘कोई रणनीतिक मूल्य नहीं था.’ उन्होंने रूस पर ‘सामान्य जीवन जीने के लोगों के प्रयासों में व्यवधान डालने’ का आरोप लगाया.

जेलेंस्की ने जी7 में कहा- सर्दियों के शुरू होने से पहले युद्ध समाप्त हो जाए
इस बीच, जी7 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सोमवार को कहा कि वह चाहते हैं कि रूस द्वारा उनके देश के खिलाफ जारी युद्ध सर्दियों से पहले समाप्त हो जाए. बीबीसी ने बताया कि यूक्रेन के राष्ट्रपति ने जी7 नेताओं को वर्चुअली संबोधित किया. जेलेंस्की ने उनसे पुनर्निर्माण सहायता, विमान-रोधी रक्षा प्रणाली, अनाज निर्यात में मदद और सुरक्षा गारंटी मांगी. यूक्रेन युद्ध जी7 के एजेंडे में सबसे ऊपर है. उन्होंने रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों को सख्त करने के लिए भी कहा.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अपने संबोधन से एक दिन पहले, जेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि यूक्रेन को हथियारों की डिलीवरी में देरी करना रूस को बार-बार हमला करने का निमंत्रण देना है. उन्होंने वायु रक्षा प्रणाली की मांग करते हुए कहा, “साझेदार अगर वास्तव में भागीदार हैं, पर्यवेक्षक नहीं हैं तो उन्हें तेजी से कार्रवाई करने की जरूरत है.”

जर्मनी और अमेरिका ने क्या कहा
जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा है कि रूसी मिसाइल हमलों से पता चलता है कि यूक्रेन का समर्थन करना और एकजुट होना सही था. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दावा किया कि उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन नाटो और जी7 पर ‘अलग होने के लिए भरोसा कर रहे थे .. मगर ऐसा नहीं हुआ और ऐसा नहीं होगा.

Tags: Russia, Ukraine

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर