Home /News /world /

रूसी अधिकारी ने UN क्लाइमेट मीट में यूक्रेनी प्रतिनिधि मंडल से मांगी माफी, युद्ध को बताया अनुचित

रूसी अधिकारी ने UN क्लाइमेट मीट में यूक्रेनी प्रतिनिधि मंडल से मांगी माफी, युद्ध को बताया अनुचित

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सम्मेलन में रूसी अधिकारी ने युद्ध के लिए यूक्रेन से माफी मांगी.

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सम्मेलन में रूसी अधिकारी ने युद्ध के लिए यूक्रेन से माफी मांगी.

Russia-Ukraine War: यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख स्वितलाना क्राकोवस्का ने बताया कि उन्हें और उनके सहयोगियों को बम आश्रयों में शरण लेनी पड़ी. बाद में यह बताया गया कि यूक्रेनी प्रतिनिधि मंडल इस वर्चुअल बैठक के अंतिम सत्र में हिस्सा लेने के लिए उपलब्ध रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

संयुक्त राष्ट्र के पर्यावरण सम्मेलन में रूस के प्रतिनिधि ने अपने देश की ओर से यूक्रेन पर हमले के लिए रविवार को माफी मांगी. रूसी प्रतिनिधि ने कहा कि यूक्रेन पर उनके देश के आक्रमण का कोई औचित्य नहीं था. इस वर्चुअल बैठक में शामिल कई अन्य देशों के प्रतिनिधियों ने इसकी पुष्टि की है.

नवीनतम ब्लॉकबस्टर क्लाइमेट रिपोर्ट को मंजूरी देने के लिए जलवायु परिवर्तन पर इंटरगवर्नमेंटल पैनल (आईपीसीसी) की दो सप्ताह की इस ऑनलाइन बैठक के अंतिम सत्र के दौरान, मॉस्को प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख ओलेग अनिसिमोव ने रूसी भाषा में कहा, “सबसे पहले, मैं यूक्रेन को धन्यवाद देता हूं और उन सभी रूसियों की ओर से माफी मांगता हूं जो इस संघर्ष को रोकने में सक्षम नहीं थे. वे सभी जो जानते हैं कि क्या हो रहा है, यूक्रेन के खिलाफ इस हमले के लिए कोई औचित्य खोजने में विफल रहे.”

यह बैठक सार्वजनिक नहीं थी, हालांकि इस मीटिंग के दौरान विभिन्न देशों की ओर से लिए गए स्टैंड से जुड़ी संक्षिप्त खबरें प्रकाशित की जाती हैं. इस वर्चुअल मीटिंग में शामिल अन्य देशों के प्रति​निधियों ने रूस के प्रतिनिधि द्वारा यूक्रेन पर अपने देश की ओर से किए गए हमले के लिए माफी मांगने की पुष्टि की है. रूसी सेना आक्रमण करने के बाद यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल को गुरुवार को बैठक छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा.

यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख स्वितलाना क्राकोवस्का ने बताया कि उन्हें और उनके सहयोगियों को बम आश्रयों में शरण लेनी पड़ी. बाद में यह बताया गया कि यूक्रेनी प्रतिनिधि मंडल इस वर्चुअल बैठक के अंतिम सत्र में हिस्सा लेने के लिए उपलब्ध रहेगा. रूसी प्र​तिनिधिमंडल के प्रमुख ओलेग अनिसिमोव ने इस वर्चुअल बैठक में भाग लेने के लिए यूक्रेनी प्रयासों की सराहना की, जबकि उनके लिए युद्ध की परिस्थितियों में काफी कठिन कार्य था.

ओलेग अनिसिमोव ने कहा, “चूंकि हम वैज्ञानिक मुद्दों से निपट रहे हैं, हम यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के लिए बहुत प्रशंसा करते हैं जो इस परिस्थिति में भी अपना काम करने में सक्षम हुआ.” आईपीसीसी ने रविवार को रिपोर्ट के अंतिम संस्करण को मंजूरी दी. यह दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन के प्रभावों की अब तक की सबसे गहरी जांच है. इसे सोमवार को रिलीज किया जाएगा.

Tags: International news, Russia, Ukraine

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर