लाइव टीवी

रूसी सरकार का इस्तीफ़ा, पुतिन ने टैक्स चीफ रहे मिशुस्तिन का नाम नए पीएम के लिए आगे बढ़ाया

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 10:21 PM IST
रूसी सरकार का इस्तीफ़ा, पुतिन ने टैक्स चीफ रहे मिशुस्तिन का नाम नए पीएम के लिए आगे बढ़ाया
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ मिखाइल मिशुस्तिन. फोटो. एपी

राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (President Vladimir Putin) ने प्रधानमंत्री देमित्री मेद्वदेव (Dmitry Medvedev) की कैबिनेट से तब तक काम करने के लिए कहा है, जब तक कि नई सरकार का गठन नहीं हो जाता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 10:21 PM IST
  • Share this:
मॉस्को. रूस (Russia) में नए राजनीतिक घटनाक्रम के तहत पूरी सरकार के इस्तीफ़ा देने के बाद राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (President Vladimir Putin) ने टैक्स चीफ रहे मिखाइल मिशुस्तिन ( Mikhail Mishustin) का नाम नए प्रधानमंत्री के लिए आगे बढ़ाया है. न्यूज़ एजेंसी एएफपी ने मिशुस्तिन का नाम प्रस्तावित किए जाने की ख़बरों पर मुहर भी लगाई है.

इससे पहले पुतिन के संवैधानिक संशोधन पर संबोधन के बाद प्रधानमंत्री देमित्री मेद्वदेव (Dmitry Medvedev) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने इस्तीफ़ा देते हुए कहा था कि उनके द्वारा संवैधानिक प्रावधानों में बदलावों और पार्लियामेंट व कैबिनेट की शक्तियों को बढ़ाने के लिए ये कदम उठाए गए है. ऐसा भी माना जा रहा है कि अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले राष्ट्रपति पुतिन अपने लिए एक नई पोजीशन की तलाश में हैं.

 

'अब सभी फैसले पुतिन लेंगे'
रूसी राष्ट्रपति के साथ टेलीविजन पर प्रसारित एक बैठक में प्रधानमंत्री दमित्रि मेदवेदेव रिपीट मेदवेदेव ने कहा कि प्रस्तावों से देश में सत्ता संघर्ष में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे और इसलिये 'सरकार अपने मौजूदा स्वरूप से इस्तीफा देती है.' मेदवेदेव रिपीट मेदवेदेव ने कहा, 'हमें देश के राष्ट्रपति को उन संभावनाओं का अवसर मुहैया कराना चाहिए कि वह बदलावों के लिये सभी जरूरी कदम उठा सकें.' 'अगले सभी फैसले राष्ट्रपति द्वारा लिये जाएंगे.' पुतिन ने अपने दीर्घकालिक सहयोगी से कहा कि वह अगली सरकार की नियुक्ति तक सरकार के प्रमुख बने रहें.

सब कुछ अच्छे के लिए किया गया है: पुतिन
पुतिन ने कहा, 'जो कुछ भी किया गया, जो कुछ भी हासिल किया गया उसके नतीजों पर संतुष्टि जताने के लिये मैं आपका शुक्रिया अदा करता हूं. 'सब कुछ नहीं किया जा सका, लेकिन सब कुछ कभी होता भी नहीं है.' उन्होंने सुरक्षा परिषद के उप प्रमुख का पद बनाए जाने का भी प्रस्ताव दिया और ऐसे संकेत हैं कि मेदवेदेव रिपीट मेदवेदेव यह पद संभालेंगे.

अपने भाषण में पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा, अब देमित्री मेद्वदेव  (Dmitry Medvedev) नई जिम्मेदारी संभालेंगे. वह प्रेसिडेंशियल सिक्युरिटी काउंसिल के उप प्रमुख होंगे. मेद्वदेव लंबे समय से पुतिन के विश्वासपात्र रहे हैं. वह 2012 से लगातार प्रधानमंत्री के पद पर हैं. इससे पहले वह पुतिन के पद छोड़ने के बाद 2008 से 2012 तक रूस के राष्ट्रपति रहे थे. उस दौरान पुतिन प्रधानमंत्री पद पर रहे थे. 2012 में उन्होंने पद छोड़ा और पुतिन फिर से रूस के राष्ट्रपति बन गए. तब से पुतिन ही राष्ट्रपति पद संभाल रहे हैं.

पुतिन ने मेदवदेव की कैबिनेट से तब तक काम करने के लिए कहा है, जब तक कि नई सरकार का गठन नहीं हो जाता. इससे पहले बुधवार को पुतिन के भाषण में मेद्वदेव के इस्तीफे का अहसास तभी हो गया था, जब उन्होंने प्रधानमंत्री और नई कैबिनेट की ताकतों में इजाफा करने के संकेत दिए थे.

यह भी पढ़ें...लंदन के रेस्तरां में दिखे नवाज शरीफ, विपक्ष ने बीमारी पर उठाया सवाल

गधे की सवारी करने वाले PAK एंकर का नया VIDEO, तलवार लहराकर की रिपोर्टिंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 8:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर