होम /न्यूज /दुनिया /Russia-Ukraine War: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा- 'सोवियत पतन' का परिणाम है यूक्रेन संघर्ष

Russia-Ukraine War: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा- 'सोवियत पतन' का परिणाम है यूक्रेन संघर्ष

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन संघर्ष को लेकर बड़ा बयान दिया है. (File)

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन संघर्ष को लेकर बड़ा बयान दिया है. (File)

यूक्रेन (Russia-Ukraine War) संघर्ष को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ा बयान दिया है. पूर्व सोवियत देशों ...अधिक पढ़ें

  • Agency
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन संघर्ष पर दिया बड़ा बयान
पुतिन ने कहा- सोवियत संघ के पतन का परिणाम है यूकेन संघर्ष

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन सहित पूर्व यूएसएसआर के देशों में संघर्ष सोवियत संघ के पतन का परिणाम है. पूर्व सोवियत देशों के खुफिया प्रमुखों के साथ एक बैठक में पुतिन ने कहा कि यह देखने के लिए पर्याप्त है कि रूस और यूक्रेन के बीच अब क्या हो रहा है और कुछ अन्य सीआईएस देशों की सीमाओं पर क्या हो रहा है. यह सब निश्चित रूप से सोवियत संघ के पतन का परिणाम है.

यूक्रेन में सैन्य अभियान के समानांतर, पूर्व सोवियत साम्राज्य के विभिन्न हिस्सों में सशस्त्र संघर्ष वापस आ गए हैं. पिछले एक महीने में इस क्षेत्र में दो मध्य एशियाई देशों किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान के बीच संघर्ष और आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच लड़ाई देखी गई है.

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिया बड़ा बयान

यूक्रेन में सैन्य अभियान के समानांतर, पूर्व सोवियत साम्राज्य के विभिन्न हिस्सों में सशस्त्र संघर्ष वापस आ गए हैं. पुतिन ने पश्चिम की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह सोवियत के बाद के अंतरिक्ष में ‘नए संघर्षों को बढ़ावा देने के लिए परिदृश्यों पर काम कर रहा था’. पुतिन ने औपचारिक रूप से चार मास्को-कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों को औपचारिक रूप से जोड़ने के एक दिन पहले बात की थी, एक ऐसे कदम में जिससे यूक्रेन संघर्ष बढ़ने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें:  बिखर जाएगा यूक्रेन! पुतिन कल करेंगे यूक्रेन के 4 क्षेत्रों को रूस में शामिल, जनमत संग्रह के बाद फैसला

पुतिन ने पश्चिम के घटते प्रभाव के बारे में पहले के बयानों को नकारते हुए कहा कि हम एक नई विश्व व्यवस्था के गठन को देख रहे हैं, जो एक कठिन प्रक्रिया है. पुतिन, जो अगले सप्ताह 70  साल के हो गए हैं, ने नियमित रूप से यूएसएसआर के बारे में उदासीन भाषण दिए हैं और सोवियत सुरक्षा सेवाओं (केजीबी) में सेवा की है.

Tags: Russia ukraine war, Vladimir Putin

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें