कोविड-19 और क्वाड सहित विभिन्न मुद्दों पर होगी ब्लिंकन और जयशंकर के बीच चर्चा

विदेश मंत्री एस. जयशंकर  (फाइल फोटो)

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (फाइल फोटो)

S Jaishankar in US: रविवार को न्यूयॉर्क पहुंचे जयशंकर की जनवरी, 2021 में अस्थाई सदस्य के रूप में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के प्रवेश के बाद यह पहली अमेरिका यात्रा है.

  • Share this:

वॉशिंगटन. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और वॉशिंगटन की यात्रा पर आए भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर कोविड-19, क्वाड के माध्यम से भारत-प्रशांत सहयोग को मजबूत बनाने, संयुक्त राष्ट्र और बहुपक्षीय सहयोग बढ़ाने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे. अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता ने सोमवार को यह जानकारी दी.

रविवार को न्यूयॉर्क पहुंचे जयशंकर की जनवरी, 2021 में अस्थाई सदस्य के रूप में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के प्रवेश के बाद यह पहली अमेरिका यात्रा है. उनका बुधवार को वाशिंगटन डीसी जाने की कार्यक्रम है. जो बाइडन के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद भारत के किसी वरिष्ठ मंत्री की यह पहली अमेरिका यात्रा है.

विदेश मंत्री जयशंकर का अमेरिका यात्रा का कार्यक्रम काफी व्यस्तता भरा है. अमेरिका के विदेश मंत्री के साथ मुलाकात के अलावा जयशंकर अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन, अन्य वरिष्ठ मंत्रियों, सांसदों, थिंक टैंक, कॉरपोरेट सेक्टर के लोगों और भारतीय अमेरिकी समुदाय के सदस्यों से भी मिलेंगे.

हालांकि, दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों ने जयशंकर-ब्लिंकन के मुलाकात का समय अभी तक नहीं बताया है. ब्लिंकन सोमवार को पश्चिम एशिया के संक्षिप्त दौरे पर हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज