होम /न्यूज /दुनिया /

'साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल'... इंडोनेशिया में मोदी के लिए बजा ये गाना

'साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल'... इंडोनेशिया में मोदी के लिए बजा ये गाना

पीएम मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो (Image:social media)

पीएम मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो (Image:social media)

इंडोनेशिया में पीएम मोदी के लिए गाया गया भजन देश को बिना किसी हथियार के आजादी दिलाने वाले साबरमती के संत माहात्मा गांधी को समर्पित है. इस गाने को मूल रूप से 1954 में आई फिल्म 'जागृति' में आशा भोंसले ने गाया था.

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं. तीन देशों की विदेश यात्रा के पहले पड़ाव में पीएम इंडोनेशिया पहुंचे, जहां उनका इंडोनेशिया के राष्ट्रपति भवन में शाही स्वागत किया गया. जकार्ता में पीएम मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो के लिए इंडोनेशिया की सिंगर फ्रिडा लुसियाना ने  बापू को समर्पित मशहूर गाना 'साबरमती के संत' गाया.

    इंडोनेशिया में पीएम मोदी के लिए गाया गया भजन देश को बिना किसी हथियार के आजादी दिलाने वाले साबरमती के संत माहात्मा गांधी को समर्पित है. इस गाने को मूल रूप से 1954 में आई फिल्म 'जागृति' में आशा भोंसले ने गाया था.

    इंडोनेशिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो ने जर्काता के ‘नेशनल मॉन्यूमेन्ट’ में पहली बार आयोजित संयुक्त ‘पतंग प्रदर्शनी’ का उद्घाटन कर पतंगबाजी में भी हाथ आजमाया. प्रदर्शनी भारत के महाकाव्यों ‘रामायण ’ और ‘महाभारत’ की थीम पर आधारित थी.



    इसके साथ ही पीएम जकार्ता की सबसे बड़ी इस्तिकलाल मस्जिद भी गए थे और यहां भी उनके साथ इंडोनेशिया के राष्ट्रपति भी मौजूद रहे. मस्जिद देखने के बाद पीएम अर्जुन का रथ देखने भी पहुंचे थे. जहां महाभारत के युद्ध की झलक को एक चट्टान पर कलाकृति के जरिए दर्शाया गया है.

    बता दें कि इसके बाद दोनों देशों के बीच डेलीगेशन स्तर की बैठक भी हुई. दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग समेत कुल 15 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. इसके साथ ही पीएम मोदी ने  इंडोनेशिया के नागरिकों के लिए 30 दिन के लिए भारत यात्रा के लिए नि:शुल्क वीजा की व्यवस्था किए जाने का ऐलान किया.

    पीएम मोदी इंडोनेशिया के बाद मलेशिया और सिंगापुर जाएंगे. ऐसा माना जा रहा है कि पीएम के इस दौरे से देश की एक्ट ईस्ट नीति को और बढ़ावा मिलेगा

     

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर