अपना शहर चुनें

States

कश्मीर मूल की समीरा फ़ाज़िली को जो बाइडन की आर्थिक टीम में मिली महत्वपूर्ण जगह

समीरा फ़ाज़िली को जो बाइडन की आर्थिक टीम में महत्वपूर्ण जगह मिली.
समीरा फ़ाज़िली को जो बाइडन की आर्थिक टीम में महत्वपूर्ण जगह मिली.

Kasmir Born Samira Fazila in Joe Biden Team: अमेरिका के नवविर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की टीम (Joe Biden's New Team) में महत्वपूर्ण पदों पर काम करने वालों में भारतीय मूल (Indian Origin People) के लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसी श्रृंखला में एक नया नाम भारत के कश्मीर में जन्म लेने वाली समीरा फ़ाज़िली (Samira Fazili) का है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 8:24 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के नवविर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की टीम (Joe Biden's New Team) में महत्वपूर्ण पदों पर काम करने वालों में भारतीय मूल (Indian Origin People) के लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसी श्रृंखला में एक नया नाम भारत के कश्मीर में जन्म लेने वाली समीरा फ़ाज़िली (Samira Fazili) का है. समीरा बराक पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ भी काम कर चुकी हैं. व्हाइट हाउस की आर्थिक टीम ने अमेरिकी नस्लीय धन अंतर को बंद करने के लिए काम करने के अनुभव के चलते समीरा को अपने साथ जोड़ा है. समीरा फ़ाज़िली नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल (NEC) की उप निदेशक होंगी जो विनिर्माण (Manufacturing) और नवाचार (innovation) और घरेलू स्तर पर प्रतियोगिता पर ध्यान केंद्रित करेगा.
.
बेहतर आर्थिक भविष्य जो बाइडन का लक्ष्य 

ब्लूमबर्ग न्यूज को दिए एक बयान में जो बाइडन ने कहा कि देश के सामने कई चुनौतियों से जूझ रहे अमेरिकियों को बेहतर परिणाम देने के लिए हमें एक अनुभवी , नए विचारों वाली और श्रेष्ठ टीम की जरूरत होगी. बाइडन ने ब्लूमबर्ग न्यूज को दिए बयान में टीम की प्रशंसा करते हुए यह भी कहा कि आज जिन नीति निर्माण करने वाले नेताओं की घोषणा की गई है. वे निपुण लोक सेवक हैं जो इस देश के लिए बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए तैयार हैं. वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि हमारी नीति का एजेंडा अमेरिकी लोगों के लिए परिवर्तन लाने में प्रभावी हो.
कई महत्वपूर्ण पदों पर रही हैं समीरा 



समीरा फ़ाज़िली जो बायडन की टीम में शामिल होने से पहले अमेरिका में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत रह चुकी हैं. इससे पहले समीरा फ़ाज़िली फेडरल रिजर्व बैंक (FRB) अटलांटा की डायरेक्टर ऑफ इंगेजमेंट फॉर द कम्यूनिटी एंड इकोनॉमिक डेवलेपमेंट थीं. इससे पहले समीरा फ़ाज़िली व्हाइट हाउस में नेशनल इकॉनोमिक काउंसिल में ही सीनियर एडवायजर रही थीं. इससे पहले वे ओबामा प्रशासन में नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल में वरिष्ठ सलाहाकार के पद पर थीं और ट्रेजरी विभाग में घरेलू वित्त और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के कार्यालयों में कार्यरत थीं.



ये भी पढ़ेंः बिल गेट्स बने अमेरिका के ‘सबसे बड़े किसान’,  खरीदी 2.42 करोड़ एकड़ खेती की जमीन 

जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले व्हाइट हाउस छोड़ देंगे डोनाल्ड ट्रंप!

कश्मीरी मूल की समीरा फ़ाज़िली का जन्म अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुआ. उनके माता पिता दोनों ही डॉक्टर हैं और वे अपनी बेटी समीरा को भी डॉक्टर बना चाहते थे.दो साल मेडिकल की पढ़ाई करने के बाद उसे छोड़कर उन्होंने येल यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. मुहम्मद युसूफ फ़ाज़िली और रफ़ीका फ़ाजिलू के घर हुआ, जो कश्मीर के रहने वाले थे और 1970 में कश्मीर से अमेरिका आकर बस गए. अमेरिका में पाली बढ़ी समीरा कई बार कश्मीर गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज