117 यात्रियों के साथ दिल्ली पहुंची समझौता एक्सप्रेस

पाकिस्तानी प्राधिकारियों की ओर से गुरूवार को वाघा सीमा पर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) निर्धारित समय से साढ़े चार घंटे की देरी से दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 2:52 PM IST
117 यात्रियों के साथ दिल्ली पहुंची समझौता एक्सप्रेस
वाघा सीमा पर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 2:52 PM IST
पाकिस्तानी प्राधिकारियों की ओर से गुरूवार को वाघा सीमा पर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) निर्धारित समय से साढ़े चार घंटे की देरी से शुक्रवार को सुबह आठ बजकर पांच मिनट (08.05 am) पर 117 यात्रियों के साथ पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 (Article-370) खत्म होने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच गर्मा-गर्मी बढ़ गई है. इसका असर भारत-पाक के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस पर भी पड़ा है.

रेलवे ने बताया कि ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन पर छोड़कर पाकिस्तानी ड्राइवर और गाइड वापस लौट गए थे. भारत की तरफ से ट्रेन को वाघा बॉर्डर से अटारी बॉर्डर तक लाने के लिए अपना इंजन, क्रू मेंबर और सिक्योरिटी गार्ड्स भेजने पड़े. कुछ औपचारिकताएं पूरा करने में थोड़ा समय लगा जिसके कारण ट्रेन को यहां पहुंचने में देरी हुई. पाकिस्तानी प्राधिकारियों ने सुरक्षा के चलते गुरूवार को वाघा सीमा पर ट्रेन रोक दी थी और यात्री वहां फंसे रहे.

ये भी पढ़ें : भारत से कारोबारी 'दुश्मनी' पाक को भारी, डूबे 1 लाख करोड़ रु

अधिकारियों ने बताया कि भारतीय चालक दल के सदस्यों के साथ ट्रेन अटारी पहुंची जिसमें 48 पाकिस्तानियों समेत 117 यात्री थे. इसके बाद यह ट्रेन दिल्ली की ओर बढ़ी. उन्होंने बताया कि दिल्ली जाने वाली इस ट्रेन को रात आठ बजे रवाना होना था लेकिन इसमें देरी हो गई जिसके कारण ट्रेन यहां देरी से पहुंची.

भारत के साथ पाकिस्तान के राजनयिक संबंधों का दर्जा घटाने की घोषणा के एक दिन बाद पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने इस्लामाबाद में गुरूवार को मीडिया से कहा था कि उनके देश ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा बंद कर दी है, लेकिन भारतीय रेलवे अधिकारियों ने कहा था कि ट्रेन सेवा निलंबित नहीं की गई है और उन्हें पड़ोसी देश से इस संबंध में कोई सूचना नहीं मिली है.

ट्रेन दिल्ली से बुधवार और रविवार को रवाना होती है. ट्रेन का दिल्ली से रवाना होने का अगला निर्धारित दिन रविवार है. इसी दिन स्पष्ट होगा कि भारत की ओर इसे रद्द किया गया है या नहीं.

ये भी पढ़ें : जानें कश्मीर मामले पर कैसे अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान
First published: August 9, 2019, 2:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...