लाइव टीवी

फिनलैंड में 34 साल की सना मरीन बनीं दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री

News18Hindi
Updated: December 9, 2019, 10:47 AM IST
फिनलैंड में 34 साल की सना मरीन बनीं दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री
दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री- सना मरीन

सना मरीन (Sanna Marin) दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बन गई हैं. न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा आर्डेन 39 साल, यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चारुक 35 साल और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन भी 35 साल के हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2019, 10:47 AM IST
  • Share this:
हेलसिंकी. फिनलैंड (Finland) की सोशल डेमोक्रेट पार्टी (Social Democratic Party) ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए 34 वर्षीय पूर्व परिवहन मंत्री सना मरीन (Sanna Marin) को चुना. इसी के साथ वह देश के इतिहास में सबसे युवा प्रधानमंत्री बन गई हैं. मरीन ने रविवार को हुआ मतदान जीतकर निवर्तमान नेता एंटी रिने का स्थान लिया, जिन्होंने डाक हड़ताल से निपटने को लेकर गठबंधन सहयोगी सेंटर पार्टी का विश्वास खोने के बाद मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था.

मरीन ने उम्र को लेकर दिया ये जवाब
मरीन ने रविवार रात को पत्रकारों से कहा, 'हमें फिर से विश्वास बहाल करने के लिए काफी काम करना होगा.' अपनी उम्र से संबंधी सवालों पर उन्होंने कहा, मैंने कभी अपनी उम्र या महिला होने के बारे में नहीं सोचा. मैं कुछ वजहों से राजनीति में आयी और इन चीजों के लिए हमने मतदाताओं का विश्वास जीता. 27 साल की उम्र में ही मरीन ने राजनीति में कदम रख दिया था और उसी समय से तेजी से वृद्धि की.

दुनिया में सबसे कम उम्र की पीएम
फिनलैंड के सबसे बड़े समाचार पत्र हेलसिंगिन सनोमैट और इल्ता-सनोमैट के अनुसार, मारिन दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बन गई हैं. न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा आर्डेन 39 साल, यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चारुक 35 साल और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन भी 35 साल के हैं.

लॉमेकर्स के मारिन और उनकी नई सरकार की नियुक्ति को जल्द ही मंजूरी देने की संभावना है ताकि वह ब्रसेल्स में 12-13 यूरोपीय संघ के नेताओं के शिखर सम्मेलन में फिनलैंड का प्रतिनिधित्व कर सकें.

ये भी पढ़ें : चीनी कंपनियां भारत के राज्य में करने वाली हैं 800 करोड़ का निवेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 9:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर