Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    अमेरिकी चुनाव में रचा इतिहास, सराह मकब्राइड होंगी देश की पहली ट्रांसजेंडर राज्य सीनेट सदस्य

    सराह, बराक ओबामा के समय में व्हाइट हाउस में काम कर चुकी हैं. (फोटो: AP)
    सराह, बराक ओबामा के समय में व्हाइट हाउस में काम कर चुकी हैं. (फोटो: AP)

    सराह मकब्राइड (Sarah McBride) ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) के अधीन वाइट हाउस में काम किया था और उन्होंने 2016 में पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में भाषण दिया था. ऐसा करने वाली वह पहली ट्रांसजेंडर (Transgender) थीं.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 4, 2020, 11:56 AM IST
    • Share this:
    डोवर. डेमोक्रेट उम्मीदवार सराह मकब्राइड अमेरिकी की पहली पहली ट्रांसजेंडर राज्य सीनेटर बनने जा रही हैं. सराह ने डेलावेयर से राज्य सीनेट की सीट पर जीत हासिल की है. मकब्राइड ने रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी स्टीव वाशिंगटन को हराकर यह जीत हासिल की.

    मकब्राइड ने मंगलवार रात को कहा, 'मुझे लगता है कि आज रात के नतीजे से पता चलता है इस डिस्ट्रिक्ट के निवासी खुले विचारों वाले हैं और वह उम्मीदवारों की नीयत को देखते हैं न कि उनकी पहचान को. यह मैं हमेशा से जानती थी.' उन्होंने कहा, 'मुझे आशा है कि डेलावेयर या देश में कहीं और मौजूद एक एलजीबीटीक्यू बच्चा इन नतीजों को देखकर समझ पाएगा कि हमारा लोकतंत्र उनके लिए भी है.'

    मकब्राइड ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के अधीन वाइट हाउस में काम किया था और उन्होंने 2016 में पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में भाषण (National Convention) दिया था. ऐसा करने वाली वह पहली ट्रांसजेंडर थीं. लंबे समय तक राज्य सीनेटर रहे हैरिस मकडॉवेल के रिटायर होने के बाद डेलावेयर की सीट खाली हो गई थी, जिस पर मकब्राइड ने जीत हासिल की है.

    एलजीबीटीक्यू हकों की सुरक्षा के लिए रहती हैं सक्रिय


    पिंक न्यूज के मुताबिक, मकब्राइड ने एलजीबीटीक्यू के लिए हकों की सुरक्षा करने में बड़ी भूमिका निभाई है. इसके अलावा उन्होंने ईक्वालिटी एक्ट का समर्थन भी किया था. खास बात है कि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) ने वादा किया था कि अगर वे अगले अमेरिकी राष्ट्रपति चुने जाते हैं, तो यह एक्ट 100 दिनों के भीतर पास हो जाएगा. (इनपुट: भाषा)
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज