सऊदी अरब ने मदीना में मौजूद 'पैगंबर की मस्जिद' खोलने की इजाजत दी, कुछ प्रतिबंध लागू

सऊदी अरब ने मदीना में मौजूद 'पैगंबर की मस्जिद' खोलने की इजाजत दी, कुछ प्रतिबंध लागू
मस्जिद-ए-नबवी को 31 मई रविवार से सुरक्षा उपायों के साथ कई चरणों में फिर से खोला जाएगा. फोटो साभार/ट्विटर

नमाज पढ़ने वालों पर पाबंदी रहेगी कि वे एक-दूसरे से थोड़ी दूरी पर खड़े हों. हर दिन मस्जिद नबवी के अलग-अलग हिस्‍सों को सैनिटाइज किया जा रहा है. मस्जिद नबवी में आने वाले लोगों की रोजाना जांच की जा रही है. वहीं यहां आने वाले लोगों की जांच के लिए थर्मल कैमरे लगाए गए हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
रियाद. सऊदी अरब (Saudi Arabia) के शहर मदीना (Medina) की मस्जिद नबवी को 31 मई, रविवार को शाही मंजूरी के बाद इसे नमाज के लिए खोला जाएगा. मस्जिद-अल-हरम और मस्जिद-ए-नबवी मामलों के जनरल प्रेसीडेंसी के प्रमुख डॉ. अब्दुल रहमान अल-सुदैस (Abdul Rahman Al-Sudais) ने एक बयान में कहा कि मस्जिद-ए-नबवी को 31 मई रविवार से सुरक्षा उपायों के साथ कई चरणों में फिर से खोला जाएगा. 'सबक' और 'अल-अरबिया नेट' के मुताबिक कोरोना वायरस को फैलने से रोकने और नमाजियों को इससे बचाने के लिए जनरल प्रेसीडेंसी ठोस एहतियाती उपाय कर रही है.

नमाज के दौरान एहतियाती उपाय सख्‍ती से लागू
ऐसे में नमाज पढ़ने वालों पर पाबंदी रहेगी कि वे एक-दूसरे से थोड़ी दूरी पर खड़े हों. हर दिन मस्जिद नबवी के अलग-अलग हिस्‍सों को सैनिटाइज किया जा रहा है. मस्जिद नबवी में आने वाले लोगों की रोजाना जांच की जा रही है. वहीं यहां आने वाले लोगों की जांच के लिए थर्मल कैमरे लगाए गए हैं. यह 24 घंटे सिस्टम के तहत आने वाले प्रत्येक के तापमान की जांच करते हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेषज्ञ थर्मल कैमरों की निगरानी कर रहे हैं. मस्जिद अल-हरम के कई प्रवेश द्वारों पर भी कैमरे लगाए गए हैं.

गौरतलब है कि देश के आंतरिक मंत्रालय ने रविवार, 31 मई से सऊदी अरब में कर्फ्यू में ढील देने की घोषणा की थी, जिसमें कहा गया था कि सभी मस्जिदें शुक्रवार की नमाज के लिए खोली जाएंगी और यहां जमात के साथ नमाज अदा की जाएगी. हालांकि मस्जिदों में सुरक्षा उपाय अपनाना जरूरी होंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 81,766 हो गई है. देश में अब तक 57,013 लोग ठीक हो चुके हैं.



ये भी पढ़ें - डेनमार्क-नॉर्वे में खोले जाएंगे बॉर्डर, ऑस्ट्रिया में मास्क जरूरी नहीं



                US ने फिर उड़ाया WHO का मज़ाक, कहा- हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन खाकर फिट हैं ट्रंप 

 
First published: May 30, 2020, 11:59 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading