लाइव टीवी

कश्मीर मुद्दे पर भारत को मिली बड़ी जीत, सऊदी अरब ने दिया अपना समर्थन

News18Hindi
Updated: October 2, 2019, 10:34 PM IST
कश्मीर मुद्दे पर भारत को मिली बड़ी जीत, सऊदी अरब ने दिया अपना समर्थन
अजित डोवल की सऊदी अरब ये यात्रा काफी अहम है.

अब सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने भारत को इस मु्द्दे पर समर्थन दिया है. सऊदी अरब ने अपने बयान में कहा कि वह कश्मीर में भारत की कार्यवाही को समझ सकता है. सऊदी अरब की ओर से ये बयान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजिल डोभाल (AJit Doval) और सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed Bin Salman) की दो घंटे चली मीटिंग के बाद आया. ये बैठक बुधवार को रियाद में हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2019, 10:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के मुद्दे पर पाकिस्तान (Pakistan) के तमाम झूठे प्रोपेगेंडा के बावजूद भारत को विश्व बिरादरी से समर्थन मिलना जारी है. अब सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने भारत को इस मु्द्दे पर समर्थन दिया है. सऊदी अरब ने अपने बयान में कहा कि वह कश्मीर में भारत की कार्यवाही को समझ सकता है. सऊदी अरब की ओर से ये बयान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजिल डोभाल (AJit Doval) और सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed Bin Salman) की दो घंटे चली मीटिंग के बाद आया. ये बैठक बुधवार को रियाद में हुई.

एएनआई के अनुसार, इस बैठक में दोनों देशों के बीच कई बड़े और अहम मुद्दों पर बातचीत हई. इसी मीटिंग में जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर भी बात हई. इसी दौरान प्रिंस सलमान ने भारत का समर्थन करते हुए कहा कि वह कश्मीर में भारत की कार्यवाही के उद्देश्य को समझ सकते हैं.

इमरान खान मांग चुके हैं समर्थन
भारत सरकार ने आर्टिकल 370 में बदलाव करते हुए जम्मू कश्मीर को दो हिस्सों में तोड़ते हुए दो केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया. अब दो केंद्र शासित प्रदेश होंगे, एक जम्मू कश्मीर और दूसरा लद्दाख. सऊदी अरब का ये बयान इसलिए भी अहम है क्योंकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस देश की यात्रा पर आ चुके हैं और कश्मीर मामले पर प्रिंस सलमान से समर्थन मांग चुके हैं. लेकिन सऊदी अरब ने भारत का समर्थन किया है.

सूत्रों के अनुसार, अजिल डोभाल  की सऊदी अरब ये यात्रा काफी अहम है. पिछले पांच साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने सऊदी अरब के साथ संबंधों को और घनिष्ठ किया है. इसके लिए दोनों देशों के बीच सुरक्षा और खुफिया सहयोग ने काफी अहम योगदान दिया है.

100 अरब डॉलर निवेश करेगा भारत में सऊदी अरब
अजिल डोभाल  की ये यात्रा दोनों देशों के संबंधों को और ऊंचाइयों पर ले जाने वाली है. ऐसे में जब सऊदी अरब के प्रिंस ने अपना ध्यान 'विजन 2030' पर लगाया है, उसमें भारत का योगदान अहम हो सकता है. सऊदी अरब ने घोषणा की है कि वह भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश करेगा. अजिल डोभाल  ने सऊदी अरब के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मुसैद अल अलबान से भी मुलाकात की. अलबान नेशनल सायबर सुरक्षा अथॉरिटी के भी प्रमुख हैं.
Loading...

यह भी पढ़ें...
गरीबी से जूझ रहे पाकिस्तान को इमरान खान ने बना दिया और कंगाल, ये आंकड़े दे रहे हैं गवाही

जयशंकर ने कहा, जम्‍मू-कश्‍मीर में विकास शुरू होते ही ध्‍वस्‍त हो जाएगी पाकिस्‍तान की 70 साल पुरानी योजना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 9:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...