हज यात्रा 2020 रद्द करने की तैयारी में सऊदी अरब, जल्द लिया जा सकता है फैसला

हज यात्रा 2020 रद्द करने की तैयारी में सऊदी अरब (फाइल फोटो)
हज यात्रा 2020 रद्द करने की तैयारी में सऊदी अरब (फाइल फोटो)

सऊदी अरब प्रशासन ने मार्च में ही सभी देशों से अपील करते हुए कहा था कि वे कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के कारण हज के कोटे को कम रखें.

  • Share this:
रियाद. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के चलते सऊदी अरब प्रशासन इस साल हज यात्रा को रद्द कर सकता है. सऊदी अधिकारियों के अनुसार, साल 2020 हज यात्रा को लेकर एक सप्ताह के अंदर फैसला लिया जा सकता है. बता दें कि हर साल 20 लाख के करीब तीर्थयात्री सऊदी अरब हज (Hajj) के लिए आते हैं. सऊदी प्रशासन ने मार्च में ही सभी देशों से अपील करते हुए कहा था कि वे कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हज के कोटे को कम रखें.

कोटे के 20 फीसदी लोक कर सकते हैं हज
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, सऊदी प्रशासन इस साल बुजुर्ग तीर्थयात्रियों पर प्रतिबंध और गंभीर स्वास्थ्य जांच सहित कई तरह के अन्य प्रतिबंधों पर भी विचार कर रहा है. इसके तहत प्रत्येक देश को हज का जितना कोटा दिया गया है उसके 20 फीसदी ही लोग इस बार हज यात्रा कर सकेंगे. बता दें, सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था में हज और उमराह से होने वाली आमदनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. माना जा रहा है कि इस साल हज को स्थगित करने से सऊदी की अर्थव्यवस्था डगमगा सकती है.

सऊदी में कोरोना के 1 लाख 23 हजार मामले
उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. रविवार तक यहां संक्रमितों की संख्या 123,308 हो गई, जबकि 932 लोगों की मौत हुई है. सऊदी अरब में कोरोना का पहला मामला 2 मार्च को सामने आया था जिसके बाद अप्रैल और मई में इसकी रफ्तार काफी तेज हुई है.



ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के मौलाना ने कहा- हम जब सोते हैं तब कोरोना भी सो जाता है, देखें VIDEO
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज