Home /News /world /

Good News: सऊदी अरब ने कोविशील्ड को दी मान्यता, यात्रियों को बिना क्वारंटीन देश में मिलेगा प्रवेश

Good News: सऊदी अरब ने कोविशील्ड को दी मान्यता, यात्रियों को बिना क्वारंटीन देश में मिलेगा प्रवेश

यात्रियों को पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी.(फाइल फोटो)

यात्रियों को पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी.(फाइल फोटो)

Saudi Arabia, Corona Vaccine, Covishield, Travel Guidelines: इससे पहले अगस्त में, सऊदी (Saudi Arabia) ने कुछ शर्तों के आधार पर पूरी तरह से टीका लगाए गए भारतीय नागरिकों को किसी तीसरे देश में क्वारंटाइन (Quarantine) किए बिना लौटने की अनुमति दी थी. बता दें कि जुलाई में सऊदी अरब ने कहा कि जो लोग लाल सूची वाले देशों की यात्रा कर रहे हैं उन पर तीन साल का बैन लगाया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: एक लंबे समय बाद अब सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने अपने यात्रा प्रतिबंधों (Travel Restrictions) में एक बड़ा बदलाव किया है. सऊदी अरब ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दे दिया है. अब कोविशील्ड (Covishield) धारक यात्री बिना किसी परेशानी के सऊदी अरब की यात्रा कर सकते हैं. कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) वाले यात्रियों को अब अरब देश में पहुंचने पर क्वारंटीन से भी राहत दे दी गई है. सामरिक दृष्टि से इसे भारत की एक बड़ी जीत के तौर पर देखा जा सकता है.

    सऊदी सरकार के इस फैसल के बाद अब कोविशील्ड को उन आठ टीकों की लिस्ट में शामिल कर लिया गया है जिसमें फाइजर बॉयोएनटेक, कॉमिरेटी, ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका, एसके बायोसाइसं, वैक्सजेवरिया, मॉर्डन, स्पाइकवैक्स और जॉनसन एंड जॉनसन हैं.

    ऐसे लोगों को दिखानी होगी नेगेटिव रिपोर्ट
    सऊदी पर्यटन प्राधिकरण ने एक बयान में कहा जिन टीकों को सऊदी सरकार की तरफ से मान्यता दी गई है अगर किसी यात्री ने उनसे टीकाकरण कराया है तो उसे बिना किसी प्रतिबंध और क्वारंटीन के देश में प्रवेश करने की अनुमति होगी. बयान के अनुसार अगर किसी भारतीय यात्री ने किसी ऐसे देश में 14 दिन बिताए हैं जो उन देशों की सूची में नहीं हैं जहां सऊदी में प्रवेश करने से तुरंत पहले प्रवेश अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है, जब तक वे पूरी तरह से एंटीबॉडी डेवलेप नहीं कर लेते, उन्हें एक पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी.

    यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद झुकी भारतीय सेना, महिलाओं को परमानेंट कमीशन देने का लिया फैसला

    अस्थायी रूप से लागू है अभी भी प्रतिबंध
    सऊदी सरकार की तरफ से कोविशील्ड की मान्यता को एक सकारात्मक विकास के रूप में देखा रहा है. सऊदी सरकार का यह कदम से भारतीय पर्यटकों के लिए अपनी सीमाओं को खोलने का मार्ग प्रशस्त करता है. वर्तमान में, सऊदी अरब में प्रवेश अभी भी अस्थायी रूप से उन यात्रियों के लिए निलंबित है जो सऊदी में आने से 14 दिन पहले भारत से आ रहे हैं या गुजर रहे हैं.

    इससे पहले अगस्त में, सऊदी ने कुछ शर्तों के आधार पर पूरी तरह से टीका लगाए गए भारतीय नागरिकों को किसी तीसरे देश में क्वारंटाइन किए बिना लौटने की अनुमति दी थी. बता दें कि जुलाई में सऊदी अरब ने कहा कि जो लोग लाल सूची वाले देशों की यात्रा कर रहे हैं उन पर तीन साल का बैन लगाया जाएगा.

    Tags: Coronavirus, Covishield, Saudi arabia

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर