सऊदी अरब: होटल सेक्टर में अब विदेशियों को नहीं मिलेगी नौकरी, भारतीयों के लिए झटका

सऊदी अरब में भारत के लाखों लोग नौकरी करते हैं और माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से बड़ी संख्या में भारतीय प्रभावित होंगे.

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 7:18 AM IST
सऊदी अरब: होटल सेक्टर में अब विदेशियों को नहीं मिलेगी नौकरी, भारतीयों के लिए झटका
सऊदी अरब के हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में नहीं मिलेंगी विदेशी नागरिकों को नौकरियां (बुर्ज खलीफा की फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 7:18 AM IST
सऊदी अरब ने हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में विदेशी नागरिकों को नौकरी देने पर रोक लगाने का फैसला किया है. सऊदी सरकार ने इस साल के अंत तक इस फैसले को लागू करने की बात कही है. सऊदी अरब में भारत के लाखों लोग नौकरी करते हैं और माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से बड़ी संख्या में भारतीय प्रभावित होंगे.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी श्रम मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में यह बात कही, जिसके अनुसार यह फैसला रेजॉर्ट्स, थ्री स्टार और फाइव स्टार होटलों और होटल अपार्ट्मेंट्स पर भी लागू होगा.

ड्राइवर, सिक्योरिटी गार्ड्स और कुली आदि की नौकरियां अभी भी विदेशियों को मिलती रहेंगीं
यहां रिसेप्शन से लेकर मैनेजमेंट तक की नौकरियों में सऊदी अरब के नागरिकों को ही प्राथमिकता दी जाएगी. हालांकि ड्राइवरों, सिक्योरिटी गार्ड्स और कुली के तौर पर विदेशी लोगों को नौकरियों के अवसर मिलते रहेंगे.

सऊदी में रिकॉर्ड 13% तक पहुंच गया था बेरोजगारी का स्तर
इसके अलावा रेस्टोरेंट होस्ट और हेल्थ क्लब सुपरवाइजर जैसी नौकरियां भी सऊदी मूल के लोगों के लिए आरक्षित कर दी जाएंगीं. कच्चे तेल की सप्लाई से लगातार घट रही कमाई के चलते ऐसा कदम उठाया गया है. सऊदी अरब लोगों को नौकरियां देने के लिए टूरिज्म इंडस्ट्री को एक विकल्प के तौर पर देख रहा है. पिछले साल सऊदी में बेरोजगारी का स्तर 13% तक पहुंच गया था, यह अब तक का सबसे ज्यादा था.

हॉस्पिटैलिटी के प्राइवेट सेक्टर के लिए सरकार ने किया है प्रावधान
Loading...

सऊदी अरब के इस कदम को नौकरियों के सऊदीकरण का प्रयास कहा जा रहा है. हालांकि सऊदी का हॉस्पिटैलिटी सेक्टर भी प्राइवेट इंडस्ट्री का हिस्सा ही है. ऐसे में विदेशी नागरिक इसमें बड़ी संख्या में बड़े पदों पर काबिज हैं. इन लोगों में बड़ी संख्या भारतीयों की भी है. अब सऊदी सरकार के नए नियम से इन भारतीयों को झटका लगना तय है.

यह भी पढ़ें: सऊदी किंग सलमान के भाई बंदर बिन का 96 साल की उम्र में निधन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 6:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...