लाइव टीवी

सऊदी अरब में रविवार को ईद पर भी मस्जिदें बंद, मक्का-मदीना में भी इमाम अकेले पढ़ेंगे नमाज़

News18Hindi
Updated: May 24, 2020, 6:38 AM IST
सऊदी अरब में रविवार को ईद पर भी मस्जिदें बंद, मक्का-मदीना में भी इमाम अकेले पढ़ेंगे नमाज़
मक्का को छोड़कर पूरे सऊदी अरब में लॉकडाउन से राहत

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मद्देनज़र इन सभी देशों में ईद के दिन कर्फ्यू लागू किया गया है और मस्जिदों को बंद रखा गया है. सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के ख़तरे को देखते हुए कल यानी रमज़ान के आख़िरी जुमे के दिन मस्जिदें बंद रहीं.

  • Share this:
रियाद. सऊदी अरब (Saudi Arabia) समेत मिडिल ईस्ट (Middle East) के ज्यादातर मुस्लिम देशों में ईद -उल-फितर (Eid ul fitr) रविवार को मनाई जाएगी. हालांकि कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मद्देनज़र इन सभी देशों में ईद के दिन कर्फ्यू लागू किया गया है और मस्जिदों को बंद रखा गया है. सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के ख़तरे को देखते हुए कल यानी रमज़ान के आख़िरी जुमे के दिन मस्जिदें बंद रहीं. ये रमज़ान के महीने का आख़िरी जुमा था लेकिन मक्का और मदीना में भी मस्जिदों में सिर्फ इमामों ने भी नामज़ पढ़ी.

इन देशों में मिस्र, तुर्की, ओमान, कतर, सऊदी अरब, संयुक्‍त अरब अमीरात आदि शामिल हैं. इसके मद्देनजर तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान (Recep Tayyip Erdoğan) ने देश में ईद की छुट्टियों के दौरान 23 से 26 मई तक चार दिन का राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू लगाया है. खाड़ी के देशों में ईद रविवार को मनाई जाएगी. सऊदी अरब के सरकारी टीवी चैनल पर देश के इस्लामी मामलों के मंत्री अब्दुल लतीफ़ अल-शेख़ ने मस्जिदों में नमाज़ नहीं पढ़े जाने के निर्देश दिए. सऊदी अरब में मक्का और मदीना के पवित्र शहर में लोगों को केवल भोजन और दवा खरीदने के लिए अपने घरों को छोड़ने की अनुमति होगी.





मदीना के इमाम ने लोगों से घरों में नमाज़ पढ़ने के लिए कहा



सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार मदीना की मस्जिद के इमाम शेख़ अब्दुल बारी अल-थुबैती ने अपने जुमे के भाषण में कहा,"महामारी की वजह से मुस्लिम लोग अपने घरों में नमाज़ पढ़ेंगे.' रमज़ान के महीने में सऊदी अरब की दो मुख्य मस्जिदों - मक्का और मदीना - में वहां के इमामों ने ख़ाली मस्जिदों में ही नमाज़ पढ़ी. संयुक्त अरब अमीरात या यूएई में दुबई सरकार के मीडिया ऑफ़िस ने ट्विटर पर मस्जिदों के बंद रहने की सूचना दी और कहा कि इस बार ईद के दौरान लोगों को मिलने-जुलने और बच्चों को ईदी या तोहफ़े देने से बचना चाहिए.



इंडोनेशिया में भी प्रतिबंध लागू
दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम बहुल देश इंडोनेशिया ने भी ईद के दिन लोगों को घरों से निकलने और इकट्ठे होने की इजाजत नहीं है. इंडोनेशिया ने पहले ही ईद के लिए घर लौटने के लिए प्रतिबन्ध कि घोषणा कर दी थी. राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कैबिनेट बैठक के बाद कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग की नीति में कोई ढील नहीं दी जाएगी. बता दें कि 20 करोड़ 70 लाख आबादी वाले इस मुल्‍क में कोरोना वायरस से 12,000 मौतें हो चुकी हैं.

ईरान में भी इकठ्ठा होकर नमाज़ पढ़ने पर प्रतिबन्ध
ईरान सरकार ने ईद के दौरान मस्जिदों में इकठ्ठा होकर सामूहिक नमाज अदा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. ईरान के प्रमुख नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के नेतृत्व में तेहरान में मस्जिदों में सामूहिक नमाज अदा करने पर रोक के साथ छुट्टियों के दौरान कुछ अन्‍य प्रतिबंध लगाए हैं. बता दें कि ईरान ने कोरोना वायरस के प्रसार के बावजूद राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन लगाने में संकोच किया था. जिसके बाद उसकी इस नीति पर दुनिया भर में उसकी काफी निंदा भी हुई थी. ईरान ने बाज़ार खोल दिए हैं लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग सख्ती से लागू है.

सबसे सख्‍त लॉकडाउन ओमान में
जॉर्डन में ईद के पहले दिन लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन इसके बाद बाकी दिनों में लोगों को अपने वाहनों समेत सुरक्षा उपायों के साथ घूमने की अनुमति होगी. वहीं कतर ने नए कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई नए उपायों की घोषणा की है, जिसमें 30 मई तक अधिकांश व्यावसायिक गतिविधियों को निलंबित रखना भी शामिल है.

 

ये भी पढ़ें:

दुनिया में पहली बार स्‍टेम सेल के जरिये नवजात शिशु के लिवर ट्रीटमेंट में मिली सफलता

जानें किस तरह सीमा विवाद में उलझे हैं दक्षिण एशियाई देश

ठीक 100 साल पहले इस 'साइक्‍लोन' ने प्‍लेग महामारी को खत्‍म करने में की थी बड़ी मदद

जानें बार-बार तूफान का शिकार क्यों बनती है बंगाल की खाड़ी?

जानें क्‍या है कोविड-19 का इलाज बताई जा रही साइटोकाइन थेरैपी? कर्नाटक में हो रहा है ट्रायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मिडिल ईस्ट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 2:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading