लाइव टीवी

छोटे कपड़े पहने या सार्वजनिक स्‍थान पर KISS किया तो देना होगा भारी भरकम जुर्माना

रॉयटर्स
Updated: September 30, 2019, 6:51 AM IST
छोटे कपड़े पहने या सार्वजनिक स्‍थान पर KISS किया तो देना होगा भारी भरकम जुर्माना
सऊदी अरब नेे पिछले कुछ दिनों में अपने नियमों में ढील दी है, लेकिन नए नियम पर्यटकों की चिंता बढ़ाने वाले हैं.

सऊदी अरब (Saudi Arabia) प्रशासन ने टूरिस्‍ट (Tourist) और अपने नागरिकों के लिए कुछ कड़े नियमों का ऐलान कर दिया है. सार्वजनिक स्‍थानों पर अभद्र व्‍यवहार करने वालों पर जुर्माने का ऐलान किया गया है.

  • Share this:
रियाद: सऊदी अरब (Saudi Arabia) प्रशासन ने टूरिस्‍ट और अपने नागरिकों के लिए कुछ कड़े नियमों का ऐलान कर दिया है. सार्वजनिक स्‍थानों पर अभद्र व्‍यवहार करने वालों पर जुर्माने का ऐलान किया गया है. ये जुर्माना उन लोगों पर भी लगाया जाएगा जो टाइट कपड़े (Tight Clothes) पहने होंगे. ये घोषणा विदेशी पर्यटकों के लिए वीजा देने के ऐलान के एक दिन बाद की गई.

मंत्रालय के अनुसार, इससे पहले प्रशासन को करीब 19 ऐसे वाकयों के बारे में पता चला जिनमें इस तरह के नियम तोड़े गए. हालांकि इन मामलों में कितनी पेनल्‍टी लगेगी इसकी जानकारी नहीं दी गई है.  इस्‍लामिक देश (Islamic country) ने पहली बार विदेशी पर्यटकों के लिए वीजा जारी करना शुरू किया है. पेट्रोलियम मार्केट में मंदी से निपटने के लिए प्रशासन ने ये कदम उठाए हैं.

प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया है 'पुरुष और महिलाएं सार्वजनिक स्‍थानों के लिए ऐसी ड्रेस चुने जो भड़काऊ न हों. महिलाएं अपने लिए सामान्‍य ड्रेस चुन सकती हैं. इसका ये अर्थ है कि जो लोग भी सऊदी अरब घूमने आएं वह यहां के नियमों का पालन पूरी तरह करें.' सऊद अरब के अनुसार, 49 देशों के नागरिकों को ई वीजा की सुविधा दी गई है. इनमें अमेरिका, यूरोपीय देश और ऑस्‍ट्रेलिया शामिल है.

कपड़ों के लिए ये हैं नए नियम

नए नियमों के मुताबिक महिला और पुरुषों को टाइट फिटिंग के कपड़े पहनने से बचना होगा. इसके अलावा ऐसे कपड़े पहनने से बचना होगा, जिन पर आपत्‍तिजनक संदेश या कोई इमेज बनी हो. पर्यटन मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर ये नियम लिखे हैं. महिलाओं को अपने कंधे और घुटने कपड़ों से ढंकने होंगे. टूरिज्‍म चीफ अहमद अल खतीब ने कहा, इससे पहले इस तरह के पारंपरिक कपड़े पहनने के लिए विदेशी महिलाओं को बाध्‍य नहीं किया गया था. ये नियम अब तक यहां की महिलाओं के लिए था.

दरअसल प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान सऊदी अरब की कट्टर और पारंपरिक छवि को तोड़ने के लिए कई कदम उठा रहे हैं. इसके तहत उन्‍होंने महिलाओं को लेकर कई नियमों में छूट दी है. इनमें महिलाओं को ड्राइविंग की छूट के अलावा स्‍टेडियम में मैच देखने की छूट शामिल है. सऊदी अरब में इन नियमों में दी गई ढील की सराहना की गई है. यहां की महिला आबादी में दो तिहाई महिलाएं 30 साल से कम की हैं. लेकिन पर्यटकों और आम लोगों के लिए इस नियम ने कई लोगों की चिंता बढ़ा दी है.

कुछ दिन पहले रियाद मॉल में नजर आई लड़की बनी थी चर्चा का विषय
Loading...

कुछ दिनों पहले रियाद शॉपिंग मॉल के बाहर हाईहील के साथ टाइट ओरेंज टॉप और ट्रॉजर पहने महिला ने सऊदी अरब में हलचल मचा दी थी. इसकी वजह उनकी वेस्‍टर्न स्‍टाइल की ड्रेस और इस्‍लाम की पहचान अबाया का न पहनना था. इस महिला का नाम मशेल अल जालोद था. रियाद मशेल के आउटफिट को देखकर हैरान होने वालों में सिर्फ पुरुष ही नहीं थे बल्कि युवा महिलाएं भी शामिल थीं.



33 वर्षीय मशेल ह्यूमन रिसोर्स स्‍पेशलिस्‍ट हैं और अबाया समेत ऐसे कपड़ों के सख्‍त खिलाफ हैं जो उन्‍हें मनचाहा जीवन जीने में बाधा बनते हैं. इसकी वजह से कट्टरपंथियों की भौहें चढ़ गई हैं.

ये भी पढ़ें:

 Gandhi@150 : लंदन में गांधी के मूर्तिकार ने कहा- उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई

भारतीय मूल के सिख पुलिस अधिकारी धालीवाल को दी गई श्रद्धांजलि

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 6:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...