Home /News /world /

बिना आरोप के 3 साल सजा काटने के बाद रिहा की गईं सऊदी प्रिंसेस बास्मा बिंत

बिना आरोप के 3 साल सजा काटने के बाद रिहा की गईं सऊदी प्रिंसेस बास्मा बिंत

बास्मा बिंत को तब गिरफ्तार किया गया था जब वे स्विटजरलैंड जा रही थीं.(फाइल फोटो)

बास्मा बिंत को तब गिरफ्तार किया गया था जब वे स्विटजरलैंड जा रही थीं.(फाइल फोटो)

Saudi Princess Basma, Princess Basma: प्रिंसेस बास्मा बिंत यूरोप और अमेरिका की सबसे खूबसूरत और चर्चित हस्तियों में से एक थीं. 57 वर्षीय बास्मा बिंत सऊद एर शाही परिवार की सदस्य हैं और वे हमेंशा महिलाओं के अधिकारों और एक संवैधानिक राजतंत्र के प्रस्तावक के तौर पर जानी जाती हैं. बास्मा को करीब तीन साल पहले मार्च 2019 में हिरासत में लिया गया था.

अधिक पढ़ें ...

रियाद: सऊदी अरब की प्रिंसेस बास्मा बिंत अल सऊद (Basma int Saud Al Saud) को जेल से रिहा कर दिया गया है. प्रिंसेस बास्मा (Princess Basma) पिछले तीन साल से बिना किसी आरोप के जेल में बंद थीं. सऊदी (Saudi Princess Basma) अरब के मानवाधिकार समूह ने जानकारी देते हुए कहा कि सऊदी अधिकारियों ने राजकुमारी बास्मा बिंत सऊद और उनकी बेटी को रिहा कर दिया गया है. प्रिंसेस बास्मा अपने बेबाक बयानों के लिए जानी जाती है और वे अचानक ही सऊदी से गायब हो गई थी.

प्रिंसेस बास्मा बिंत यूरोप और अमेरिका की सबसे खूबसूरत और चर्चित हस्तियों में से एक थीं. 57 वर्षीय बास्मा बिंत सऊद एर शाही परिवार की सदस्य हैं और वे हमेंशा महिलाओं के अधिकारों और एक संवैधानिक राजतंत्र के प्रस्तावक के तौर पर जानी जाती हैं. बास्मा को करीब तीन साल पहले मार्च 2019 में हिरासत में लिया गया था.

अप्रैल 2020 में स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए सऊदी के राजा सलमान और क्राऊन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को उन्हें रिहा करने के लिए कहा गया था. शनिवार को ह्यूमन राइट्स ALQST ने ट्वीट करके जानकारी दी कि बास्मा बिन्त सऊद और उनकी बेटी को रिहा कर दिया गया है. अधिकार समूह के मुताबिक नजरबंदी के दौरान बास्मा के ऊपर किसी भी तरह के आरोप नहीं लगाए गए हैं.

प्रिंसेस बास्मा के परिवारिक सूत्रों के मुताबिक उन्हें तब गिरफ्तार किया गया था जब वे इलाज के लिए स्वीटजरलैंड जाने की योजना बना रही थीं. फिलहाल अभी यह खुलासा नहीं हुआ है कि उन्हें किस प्रकार की बीमारी है जिसके इलाज के लिए वे विदेश जा रहीं थी. राजकुमारी बासमा को अल-हेयर जेल में रखा गया था, जहाँ कई अन्य राजनीतिक बंदियों को रखा गया है.

Tags: Saudi Arab, Saudi arabia, Saudi Crown Prince

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर