इस मशहूर यूनिवर्सिटी में चल रहा था रेप स्कैंडल, 20 छात्राओं ने लगाया आरोप

इस मशहूर यूनिवर्सिटी में चल रहा था रेप स्कैंडल, 20 छात्राओं ने लगाया आरोप
फोटो सौ. (रॉयटर्स)

ब्रिटिश राजघराने के प्रिंस विलियम और कैथरीन भी इसी यूनिवर्सिटी से पढ़ चुके हैं. और इसे अंग्रेजी के लिए विख्यात विश्व की तीसरी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी (Oldest University) माना जाता है.

  • Share this:
स्कॉटलैंड. विश्व की सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में गिने जाने वाली स्कॉटलैंड (Scottland) की यूनिवर्सिटी ऑफ सैंट एंड्रियू (University Of St. Andrew) का नाम इन दिनों सुर्खियों में है. दरअसल, ये मामला है रेप स्कैंडल का. कई महिलाओं ने खुलासा किया है कि उनके साथ यूनिवर्सिटी कैंपस में शारीरिक शोषण हो चुका है. जबकि कई महिलाओं ने ये भी दावा किया है कि ऐसा करने वालों में अमेरिकी-शैली बिरादरी के सदस्य भी शामिल हैं. वहीं, यूनिवर्सिटी ने कहा है कि वह इस मामले की जांच में पुलिस का पूरा सहयोग करेगी. इसके लिए इंस्टाग्राम में एक मुहिम भी चलाई गई है जिसका नाम है 'सेंट एंड्रियूज सरवाइवर्स'. सीएनन की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस के पास अब तक 20 से भी ज्यादा रेप के मामले जबकि अन्य शारीरिक शोषण के मामले सामने आए हैं.

पुलिस ने मामले में अमेरिका के जाने माने ग्रूप अल्फा एप्लिसन पाइ से भी इस मामले में काफी पूछताछ की है. वहीं यूनिवर्सिटी ने मामले को लेकर कई लोगों को सस्पेंड भी कर दिया है जिन पर आरोप लगे थे. बता दें, ब्रिटिश राजघराने के प्रिंस विलियम और कैथरीन भी इसी यूनिवर्सिटी से पढ़ चुके हैं. और इसे अंग्रेजी के लिए विख्यात विश्व की तीसरी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी माना जाता है. हर साल ग्लोबल रैंकिंग में इस यूनिवर्सिटी का नाम टॉप पर आता है.

ये भी पढ़ें: चीन की बढ़ी मुसीबत, ब्रिटेन ने लगाया Huawei 5G नेटवर्क पर सात साल का बैन



पेज पर आ रही लोगों की प्रतिक्रियाएं
संस्था के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि इंस्टाग्राम में इसके लिए 'सेंट एंड्रियूज सरवाइवर्स' नामक पेज बनाया गया है जिसमें लोग अपने साथ हुई आपबीती को शेयर कर रहे हैं और पुलिस को इससे काफी मदद भी मिल रही है. उन्होंने कहा कि यहां पर लोग बेझिझक अपनी बात को रख सकते हैं. लड़का या लड़की चाहे कोई भी हो. अगर उनके साथ कुछ भी गलत हुआ है तो वे यहां इस पेज पर आकर अपनी बात रख सकते हैं. इसके बाद पुलिस अपना काम करेगी और दोषियों को सलाखों तक पहुंचाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading