इस बैटरी से एक बार चार्ज करके 800 किमी तक चल सकेंगे इलेक्ट्रिक वाहनः वैज्ञानिक

वैज्ञानिकों का कहना है कि लिथियम-एअर बैटरी ज्यादा प्रभावी है और वह ज्यादा चार्जिंग उपलब्ध करा सकती है.

भाषा
Updated: January 11, 2019, 3:46 PM IST
इस बैटरी से एक बार चार्ज करके 800 किमी तक चल सकेंगे इलेक्ट्रिक वाहनः वैज्ञानिक
सांकेतिक तस्वीर
भाषा
Updated: January 11, 2019, 3:46 PM IST
वैज्ञानिकों ने ऐसी कई चीजें विकसित करने का दावा किया है जिससे बिजली से चलने वाले वाहनों को एक बार चार्ज करने पर वो 800 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेंगे. अमेरिका के इलिनोइस विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि लिथियम-एअर बैटरी मौजूदा वक्त में इस्तेमाल हो रहे लिथियम-आयन बैटरी के मुकाबले 10 गुना ज्यादा एनर्जी को स्टोर कर सकती है और वह हल्की भी है. हालांकि, अभी भी उनको विकसित करने की प्रक्रिया पर प्रयोग चल रहा है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि लिथियम-एअर बैटरी ज्यादा प्रभावी है और वह ज्यादा चार्जिंग उपलब्ध करा सकती है. बैटरी में इस तरह के कैटलिस्ट मौजूद हैं जो कि इसके भीतर होने वाली केमिकल रिएक्शन की प्रक्रिया को तेज़ कर सकते हैं. यह बैटरियां ज्यादा एनर्जी को इकट्ठा करने में सक्षम हैं.

ये भी पढ़ेंः अब चीनी से भी चार्ज होगी स्मार्टफोन की बैटरी !


इस रिसर्च में वैज्ञानिकों ने ऐसी कई 2डी वस्तुओं को बनाया है जो कैटलिस्ट के तौर पर काम कर सकती हैं. वैज्ञानिकों ने पाया कि पारंपरिक कैटलिस्टों से मिलकर तैयार की गई लिथियम-एअर बैटरी के मुकाबले इन कैटलिस्टों से बनी बैटरी 10 गुना ज्यादा एनर्जी को इकट्ठा कर सकती है. यह अध्ययन ‘एडवांस्ड मेटेरियल्स’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...