वैज्ञानिकों का दावा- इस जानवर में मिली दो एंटीबॉडीज से होगा corona खत्म

फोटो सौ. (रॉयटर्स)

'नेचर स्ट्रक्चरल एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी' नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में उल्लेख किया गया है कि 'नैनोबॉडीज' प्रोटीन एसीई2 के साथ अंतःक्रिया को रोककर कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 के साथ संक्रमण (Virus) को रोक सकता है.

  • Share this:
    लंदन. वैज्ञानिकों ने दक्षिण अमेरिकी स्तनधारियों लामाओं (Llamas) से ऐसे दो एंटीबॉडी की पहचान करने का दावा किया है जिससे कोरोना वायरस के असर को समाप्त किया जा सकता है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि दक्षिण अमेरिकी स्तनधारियों लामाओं से प्राप्त दो छोटे, स्थिर एंटीबॉडी से प्रयोगशाला-संवर्धित कोशिकाओं में कोरोना वायरस (Coronavirus) को बेअसर किया जा सकता है. इसे कोविड-19 के खिलाफ एक नयी चिकित्सा पद्धति को हासिल करने की दिशा में प्रगति के रूप में देखा जा रहा है.

    'नेचर स्ट्रक्चरल एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी' नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में उल्लेख किया गया है कि 'नैनोबॉडीज' प्रोटीन एसीई2 के साथ अंतःक्रिया को रोककर कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 के साथ संक्रमण को रोक सकता है. वर्तमान अध्ययन में उन्होंने सार्स-सीओवी-2 को बेअसर करने में दक्षिण अमेरिकी स्तनधारियों लामाओं से प्राप्त एंटीबॉडी की क्षमता का परीक्षण किया गया.शो धकर्ताओं ने बताया कि अधिकांश स्तनधारियों की तरह मानव एंटीबॉडी में भी दो श्रृंखलाएं होती हैं - भारी और हल्की - लेकिन लामा जैसे जीवों में एक अतिरिक्त एकल भारी श्रृंखला एंटीबॉडी भी होती है, जिसे नैनोबॉडी के रूप में जाना जाता है. वैज्ञानिकों ने कहा कि नैनोबॉडी छोटे, स्थिर और आसानी से निर्मित होते हैं और इस तरह निदान के लिए पारंपरिक एंटीबॉडी के विकल्प के रूप में काम करते हैं.

    ये भी पढ़ें: चीन ने लिया अमेरिका से बदला, इन अधिकारियों और नेताओं के VISA पर लगाया बैन

    दुनिया में कोरोना के बढ़ रहे मामले
    उल्लेखनीय है कि, बीते 5 दिनों से दुनिया भर में संक्रमण के 2 लाख से भी ज्यादा नए केस रोजाना सामने आ रहे हैं. रविवार को भी दुनिया भर में संक्रमण के 2 लाख नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 30 लाख से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में संक्रमण से 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी गयी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 5 लाख 71 हजार से भी ज्यादा हो गया है. रविवार को सबसे ज्यादा 61 हजार नए केस अमेरिका में सामने आए जबकि भारत में 29 हजार और ब्राजील में 25 हजार नए केस मिले.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.