SCO शिखर सम्मेलन: PAK एयरस्पेस को छोड़ इस रास्ते किर्गिस्तान पहुंचे PM मोदी

एससीओ शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तुर्किमेनिस्तान, उजबेकिस्तान, तजाकिस्तान के रास्ते किर्गिस्तान पहुंचे.

News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 6:19 PM IST
SCO शिखर सम्मेलन: PAK एयरस्पेस को छोड़ इस रास्ते किर्गिस्तान पहुंचे PM मोदी
इस रूट से किर्गिस्तान पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी
News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 6:19 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए किर्गिस्तान के बिश्केक पहुंच गए हैं. पीएम मोदी ने बिश्केक की अपनी यात्रा में पाकिस्तान एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं किया, उन्होंने दूसरा रूट चुना. पीएम मोदी तुर्किमेनिस्तान, उजबेकिस्तान, तजाकिस्तान होते हुए किर्गिस्तान पहुंचे.

बता दें कि ये रूट पाकिस्तान से बिल्कुल अलग है. पीएम मोदी ने किर्गिस्‍तान जाने के लिए पाकिस्‍तान की बजाय ओमान रास्ता चुनकर SCO समिट से ठीक पहले पड़ोसी देश पाकिस्तान को सख्‍त संदेश देने की कोशिश की है. इससे पहले भारत ने प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के विमान के रास्ते के लिए पाकिस्तान से एयरस्पेस खोलने की मांग की गई थी. जिसके बाद पाकिस्तान विदेश मंत्रायलय ने बयान जारी किया था कि उनकी तरफ से परमिशन दे गई है.



पुलवामा अटैक के बाद दोनों देशों के रिश्ते तल्ख

लेकिन बाद में भारत सरकार की ओर से बयान आया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एससीओ समिट में शामिल होने के लिए पाकिस्तान एयरस्पेस के रास्ते नहीं बल्कि दूसरे रूट से जाएंगे. गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले और बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद दोनों देशों के संबंध तल्ख हैं. यही कारण है कि पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए एयरस्पेस को बंद कर दिया था. तब से भारत से जाने और आने वाली सभी फ्लाइटें दूसरे रूट के जरिए जा रही हैं.

 शंघाई सहयोग संगठन में ये देश होंगे शामिल

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का 19वां शिखर सम्मेलन 13-14 जून को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में होगा. इसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान समेत कई देशों के प्रमुख शामिल होंगे. SCO चीन के नेतृत्व वाला 8 सदस्यीय आर्थिक और सुरक्षा समूह है. इसके सदस्य चीन, रूस, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. भारत और पाकिस्तान को साल 2017 में इस समूह में शामिल किया गया था.

ये भी पढ़ें-
Loading...

बिश्केक में मोदी जिनपिंग की मुलाकात, पाकिस्तान पर हुई बात

पति ने कर दी थी 5 बच्चों की हत्या, पत्नी ने कहा- अब इन्हें माफ़ कर दो...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...