Home /News /world /

scotland became first country for providing free products during period after passing bill

ये है दुनिया का पहला देश जिसने फ्री पीरियड प्रोडक्ट्स को लेकर लागू किया कानून, जानिए क्या सुविधाएं देगी सरकार

स्कॉटलैंड की सामाजिक न्याय मंत्री शोना रोबिसन ने कहा, ‘‘माहवारी संबंधी उत्पाद नि:शुल्क उपलब्ध कराना समानता एवं गरिमा के लिए अहम है. (Photo: Reuter)

स्कॉटलैंड की सामाजिक न्याय मंत्री शोना रोबिसन ने कहा, ‘‘माहवारी संबंधी उत्पाद नि:शुल्क उपलब्ध कराना समानता एवं गरिमा के लिए अहम है. (Photo: Reuter)

Free Period Products in Scotland: स्कॉटलैंड सरकार ने बताया कि वह ‘पीरियड प्रोडक्ट एक्ट’ (माहवारी उत्पाद कानून) लागू होते ही दुनिया की पहली ऐसी सरकार बन गई है, जो मासिक धर्म संबंधी उत्पादों तक नि:शुल्क पहुंच के अधिकार की कानूनी रूप से रक्षा करती है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

स्कॉटलैंड सरकार ने माहवारी के दिनों इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स को मुफ्त किया
फ्री पीरियड प्रोडक्ट्स को लेकर लागू हुआ कानून
मोबाइल फोन ऐप्लीकेशन भी उपलब्ध

एडिनबरा: पीरियड्स यानी माहवारी को लेकर आज भी कई देशों में जागरूकता नहीं है वहीं स्कॉटलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जो माहवारी के दिनों इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स को मुफ्त कर दिया है.

स्कॉटलैंड सरकार ने बताया कि वह ‘पीरियड प्रोडक्ट एक्ट’ (माहवारी उत्पाद कानून) लागू होते ही दुनिया की पहली ऐसी सरकार बन गई है, जो मासिक धर्म संबंधी उत्पादों तक नि:शुल्क पहुंच के अधिकार की कानूनी रूप से रक्षा करती है.

2017 से लाखों रुपए किए खर्च
इस कानून के तहत, विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों एवं स्थानीय सरकारी निकायों के लिए यह अनिवार्य हो गया है कि वे अपने शौचालयों में टैम्पोन और सैनिटरी नैपकिन समेत माहवारी संबंधी विभिन्न उत्पाद उपलब्ध कराए. स्कॉटलैंड सरकार ने शैक्षणिक संस्थाओं में माहवारी संबंधी उत्पाद नि:शुल्क उपलब्ध कराने के लिए 2017 से लाखों रुपए पहले ही खर्च किए हैं, लेकिन कानून लागू होने से अब यह कानूनी अनिवार्यता बन गया है.

मोबाइल फोन ऐप्लीकेशन भी उपलब्ध
इसके अलावा एक मोबाइल फोन ऐप्लीकेशन भी उपलब्ध कराया गया है, जिसकी मदद से स्थानीय पुस्तकालय या सामुदायिक केंद्र जैसे ऐसे निकटतम स्थान का पता लगाया जा सकता है, जहां से माहवारी संबंधी उत्पाद लिए जा सकते हैं.

भारतीय मूल का ब्रिटिश चिकित्सक दोषी, 48 महिला मरीजों का किया था उत्पीड़न

विधेयक 2020 में  किया गया पारित
स्कॉटलैंड की सामाजिक न्याय मंत्री शोना रोबिसन ने कहा, ‘माहवारी संबंधी उत्पाद नि:शुल्क उपलब्ध कराना समानता एवं गरिमा के लिए अहम है और इससे इन उत्पादों तक पहुंच की वित्तीय बाधा दूर होती है.’ यह विधेयक 2020 में सर्वसम्मति से पारित किया गया था.

(इनपुट- भाषा)

Tags: Period, Scotland

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर