स्कॉटलैंड यार्ड ने भारतीय परिवारों को अपने गहनों को लेकर अलर्ट रहने को कहा

यहां की पुलिस नवरात्रि और दिवाली के आसपास चेतावनी जारी करती है, क्योंकि इसी दौरान भारतीय मूल के परिवार महंगे गहने पहनने में रुचि लेते हैं.

भाषा
Updated: October 12, 2018, 11:48 PM IST
स्कॉटलैंड यार्ड ने भारतीय परिवारों को अपने गहनों को लेकर अलर्ट रहने को कहा
स्कॉटलैंड यार्ड की फाइल फोटो
भाषा
Updated: October 12, 2018, 11:48 PM IST
ब्रिटेन की स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने इस साल की शुरुआत में लंदन में भारतीय मूल के एक दंपत्ति के साथ लूटपाट की घटना का वीडियो जारी किया है. ये वीडियो पुलिस ने उन परिवारों के लिए और सावधान होने की चेतावनी के तौर पर जारी किया है जिनके पास सोने के गहनों जैसी महंगी चीजें हैं.

देश का सबसे बड़ा पुलिस बल सामान्यत: नवरात्रि और दिवाली के आसपास चेतावनी जारी करता है, क्योंकि इसी दौरान भारतीय मूल के परिवार महंगे गहने पहनने में रुचि लेते हैं.

मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कहा, ‘त्यौहार के दौरान खासकर ज्यादा गहने पहनने के कारण इस प्रकार के अपराधों में बढ़ोतरी होती है. लंदन में ये समुदाय गहने पहनकर मंदिरों, दूसरे के घरों जैसे कई जगहों पर जाते हैं.'

ये भी पढ़ें- अब ब्रिटेन पुलिस करेगी हिंदी, पंजाबी बोलने वालों की भर्ती

मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान लंदन में दक्षिण एशियाई मूल के लोगों के साथ लूटपाट की 1891 घटनाएं हुईं. उस समय 90 लाख पाउंड मूल्य के 6,369 गहने चुरा लिए गए हैं.

मेट्रोपोलिटन पुलिस डिटेक्टिव कांस्टेबल लीजा कीले ने गुरूवार को अपील में कहा, ‘जिस तेजी और गुमनामी से सोने को बेचकर मोटी रकम बनायी जा सकती है, उस वजह से सोना अपराधियों के लिए वांछनीय बना रहेगा.'

उन्होंने कहा, ‘सोने की ये चीजें और गहने बस महंगी चीजें ही नहीं हैं बल्कि उनका बड़ा भावनात्मक महत्व भी है. अगर उनकी चोरी हो जाती है तो संबंधित लोगों पर उसका बड़ा असर होता है. इन अपराधों से निपटने में हमारी चुस्ती-फुर्ती से इन घटनाओं में कमी तो आयी है लेकिन काफी कुछ किया जाना है.’
Loading...

फरवरी में एक दंपत्ति को चोरों ने निशाना बनाया था. चार नकाबपोश लोग उनकी शादी की अंगूठी, नेकलेस, ब्रेसलेट, के साथ और भी कई चीजें लूटकर ले गये थे.

ये भी पढ़ें- ब्रिटिश अदालत में पेश हुआ भारतीय मूल का डॉक्टर, आरोप- 118 यौन अपराध
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर