Home /News /world /

scott morrison australia pm concedes election defeat congratulate labor party anthony albanese

ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने मानी चुनावी हार, लेबर पार्टी सत्ता संभालने को तैयार

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने चुनावों में अपनी हार स्वीकार कर ली है. (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने चुनावों में अपनी हार स्वीकार कर ली है. (फाइल फोटो)

Australian Elections News: लेबर पार्टी ने चुनाव जीतने पर बच्चों तथा बुजुर्गों की देखभाल पर अधिक खर्च करने का वादा किया है. उसने महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया का घाटा बढ़ने पर बेहतर आर्थिक प्रबंधन का वादा किया है.

सिडनी. ऑस्ट्रेलिया के कंजर्वेटिव गठबंधन के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शनिवार को चुनावी हार मान ली. इसके कुछ घंटे पहले ही मतदाताओं ने जलवायु परिवर्तन पर उनकी पार्टी की निष्क्रियता को लेकर कड़ी फटकार लगाई थी. मॉरिसन ने अपनी लिबरल पार्टी के लिए एक “कठिन” और “विनम्र” दिन को स्वीकार किया, जिसने पिछले एक दशक से ऑस्ट्रेलिया पर शासन किया है. लगभग आधे मतों की गिनती के साथ, एंथनी अल्बानीस की अगुवाई वाली लेबर पार्टी संसद में सबसे बड़ी पार्टी बनती नजर आ रही है, लेकिन अभी तक एक पूर्ण बहुमत हासिल करना बाकी है.

मॉरिसन ने कहा, “आज रात मैंने विपक्ष के नेता और आने वाले प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस से बात की है और मैंने उन्हें उनकी चुनावी जीत पर बधाई दी है.” 54 वर्षीय निवर्तमान नेता ने कहा कि चुनाव में प्रमुख दलों के लिए समर्थन देने में मतदाता पीछे रहे. उन्होंने कहा, “मैं हमारे देश में हो रही उथल-पुथल के बारे में सोचता हूं और मुझे लगता है कि हमारे देश के लिए ठीक होना और आगे बढ़ना महत्वपूर्ण है.”

मॉरिसन ने अपनी पत्नी जेनिफर और अपनी बेटियों को ‘जीवन का प्यार’ करार दिया और उन्हें धन्यवाद देते हुए उनकी आवाज भावुक हो गई. हालांकि चुनावी हार स्वीकारने के बावजूद मॉरिसन ने अगले चुनाव में फिर से अपनी पार्टी की जीत का भरोसा जताया. उन्होंने कहा, “मुझे कोई संदेह नहीं है कि हमारे गठबंधन के मजबूत नेतृत्व में, अब से तीन साल बाद मैं गठबंधन सरकार की वापसी की प्रतीक्षा कर रहा हूं.”

लेबर पार्टी ने चुनाव जीतने पर बच्चों तथा बुजुर्गों की देखभाल पर अधिक खर्च करने का वादा किया है. उसने महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया का घाटा बढ़ने पर बेहतर आर्थिक प्रबंधन का वादा किया है. वहीं, मॉरिसन ने कहा कि फिर से निर्वाचित होने पर उनकी सरकार करों में कमी लाएगी और साथ ही ब्याज दरों पर दबाव भी कम करेगी. ‘द ऑस्ट्रेलियन’ अखबार में शनिवार को प्रकाशित ‘न्यूजपोल’ में 53 प्रतिशत मतदाताओं के समर्थन के साथ लेबर पार्टी को आगे दिखाया गया है.

Tags: Australia, Scott Morrison

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर