कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार बना दुनिया का दूसरा कुत्ता, पहले की हो चुकी है मौत

कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार बना दुनिया का दूसरा कुत्ता, पहले की हो चुकी है मौत
कुत्तों में कोरोना वायरस के संक्रमण का दूसरा मामला सामने आया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर )

कुत्ते में संक्रमण का पूरी दुनिया में ये दूसरा मामला है. इसके पहले हॉन्गकॉन्ग के ही एक कुत्ते में वायरस का संक्रमण मिला था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2020, 12:18 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित दुनिया के दूसरे कुत्ते (dog) के बारे में जानकारी मिली है. हॉन्गकॉन्ग (Hong kong) के एक पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है. कुत्ते में संक्रमण का पूरी दुनिया में ये दूसरा मामला है. इसके पहले हॉन्गकॉन्ग के ही एक कुत्ते में वायरस का संक्रमण मिला था.

सरकार की तरफ से कहा गया है कि हॉन्गकॉन्ग के दूसरे पालतू कुत्ते को वायरस संक्रमण में पॉजिटिव पाया गया है. ये कुत्ता जर्मन शेफर्ड प्रजाति का है. हॉन्गकॉन्ग के पोक फू लाम इलाके में ये पालतू कुत्ता मिला है. हॉन्गकॉन्ग के एग्रीकल्चर, फिशरीज़ एंड कंजर्वेशन डिपार्टमेंट की तरफ से कहा गया है कि संक्रमण पाए जाने के बाद कुत्ते को क्वारंटाइन में भेज दिया गया है. इस कुत्ते के साथ रहने वाले बाकी मिक्स्ड ब्रीड कुत्तों को भी अलग-थलग रखा जा रहा है.

जानवरोंं में फैले संक्रमण को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं
डिपार्टमेंट की तरफ से कहा गया है कि किसी और मिक्स्ड ब्रीड डॉग को वायरस संक्रमण में पॉजिटिव नहीं पाया गया है और न ही किसी में संक्रमण के लक्षण दिखे हैं. डिपार्टमेंट ने कहा है कि वो कुत्तों के साथ दूसरे जानवरों पर नजर रख रहे हैं और वक्त-वक्त पर उनकी जांच की जा रही है.
डिपार्टमेंट ने पालतू जानवरों के मालिकों से उनकी देखरेख में विशेष सावधानी बरतने को कहा है. उनसे कहा गया है कि पालतू जानवरों की साफ सफाई का ध्यान रखें, जानवर के करीब जाने से पहले और बाद में अच्छे से हाथ धोएं, उनके खाने-पीने की चीजों में विशेष सतर्कता रखें, पालतू जानवरों को चूमने से बचें.


जानवरों में कोरोना वायरस का संक्रमण कैसे फैला है, इसको लेकर ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है. डिपार्टमेंट की तरफ से कहा गया है कि अगर पालतू जानवरों के मालिक वायरस संक्रमण में पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उनके पालतू जानवरों को भी अलग-थलग किया जाएगा.

वायरस से संक्रमित पहले कुत्ते की हो चुकी है मौत
इसके पहले हॉन्गकॉन्ग में ही 17 साल के एक पॉमेरियन कुत्ते को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था. इस कुत्ते की इलाज के बावजूद अचानक मौत हो गई थी. वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद कुत्ते को 20 दिनों तक आइसोलेशन में रखा गया था. इसके ठीक होने का दावा कर पिछले दिनों इसे घर भेज दिया गया था, जहां इसकी मंगलवार को अचानक मौत हो गयी.

आइसोलेशन के दौरान इस कुत्ते के 5 बार कोरोना टेस्ट किए गए थे और आखिरी टेस्ट नेगेटिव आया था. ये दुनिया में अपने तरह का पहला मामला था. बीते 12 और 13 मार्च को इसके टेस्ट किए गए थे जो कि नेगेटिव थे, इसके बाद इसे आइसोलेशन से घर भेज दिया गया था. इस कुत्ते की मालकिन एक 60 वर्षीय महिला थीं, जिन्हें 25 फरवरी को अस्पताल में भर्ती किया गया था और 8 मार्च को उन्हें ठीक होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया था. कुत्ते की मौत किस कारण से हुई, इसका पता नहीं चल पाया.

ये भी पढ़ें:-

इटली में कोरोना वायरस का कोहराम, चीन से भी ज्यादा हुई मौतें
जानिए निर्भया के दोषियों को फांसी पर लटकाने पर अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने क्या लिखा
डच पीएम को क्यों कहना पड़ा- उनके पास है 10 सालों के लिए टॉयलेट पेपर
कोरोना वायरस की वजह से इस्तेमाल हुए मास्क के पहाड़ से कैसे निपटेगा चीन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading