लाइव टीवी

तुर्की और सीरिया पर चर्चा के लिए सुरक्षा परिषद की आपात बैठक होगी

भाषा
Updated: October 10, 2019, 4:25 AM IST
तुर्की और सीरिया पर चर्चा के लिए सुरक्षा परिषद की आपात बैठक होगी
तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन.

ये बैठक (Meeting) गुरुवार सुबह होने की उम्मीद है और यूरोपीय देशों (European countries) बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन ने इसके लिए अनुरोध किया है.

  • Share this:
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC)  ने उत्तरी सीरिया में किए गए तुर्की (Turkey) के सैन्य आक्रमण पर चर्चा के लिए गुरुवार को बैठक आपात बैठक बुलाई है. राजनयिकों ने बुधवार को यह जानकारी दी. राजनयिकों ने बताया कि बंद कमरे में यह बैठक गुरुवार सुबह होने की उम्मीद है और यूरोपीय देशों बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन ने इसके लिए अनुरोध किया है.

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने बुधवार को कहा था कि उनके देश ने उत्तरी सीरिया में कुर्दिश लड़ाकों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है. एर्दोआन ने ट्विटर पर अंग्रेजी में लिखा था कि तुर्की सशस्त्र बलों ने सीरियन नेशनल आर्मी (अंकारा के समर्थन वाला विद्रोही समूह) के साथ मिलकर अभी 'ऑपरेशन पीस स्प्रिंग' शुरू किया है. उन्होंने कहा कि हमले में उत्तर सीरिया में कुर्दिश लड़ाकों और इस्लामिक स्टेट समूह को निशाना बनाया जाएगा.

तुर्की, कुर्दिशों को आतंकवादी मानता है. वह उत्तर सीरिया में कुर्दिश बलों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की लंबे समय से योजना बना रहा था, क्योंकि कुर्दिश बलों का कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) के साथ रिश्ता है. पीकेके ने 1984 में तुर्की के खिलाफ बगावत की थी और उससे लड़ाई लड़ी थी जिसमें काफी खून-खराबा हुआ था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 4:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...