अमेरिका को मिला पहला अश्वेत वायुसेना प्रमुख, सभी 96 सांसदों ने पक्ष में दिया वोट

अमेरिका को मिला पहला अश्वेत वायुसेना प्रमुख, सभी 96 सांसदों ने पक्ष में दिया वोट
अमेरिका को मिला पहला अश्वेत वायुसेना प्रमुख

अमेरिकी सेना (US Army) में पहली बार किसी अश्वेत वायुसेना प्रमुख बनाया गया है. अमेरिका में सीनेट ने जनरल चार्ल्स ब्राउन जूनियर (Gen Charles Brown Jr) की वायुसेना (Air Force) के चीफ ऑफ स्टाफ पद पर नियुक्ति की मंगलवार को सर्वसम्मति से पुष्टि कर दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 10, 2020, 12:12 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका (US) के 140 से ज्यादा शहरों में जारी नस्लवाद विरोधी आंदोलन (George Floyd Death) के बीच अमेरिकी सेना (US Army) में पहली बार किसी अश्वेत वायुसेना प्रमुख बनाया गया है. अमेरिका में सीनेट ने जनरल चार्ल्स ब्राउन जूनियर (Gen Charles Brown Jr) की वायुसेना (Air Force) के चीफ ऑफ स्टाफ पद पर नियुक्ति की मंगलवार को सर्वसम्मति से पुष्टि कर दी. उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने संसद में उन्हें अगला वायुसेना प्रमुख बनाने पर वोटिंग कराई गई. इस वोटिंग में शामिल सभी 96 सांसदों ने इसके पक्ष में वोट किया, जबकि एक भी वोट विरोध में नहीं पड़ा.

वायुसेना प्रमुख के लिए नाम तय होने पर जनरल ब्राउन ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर शुक्रिया कहा है. इस वीडियो में जनरल ब्राउन काफी भावुक नज़र आए और उन्होंने कहा कि मैं काफी इमोशनल हो गया हूं. ब्राउन ने कहा कि मैं कई ऐसे अफ्रीकी अमेरिकियों के बारे में सोच रहा हूं, जिन्हें जॉर्ज फ्लॉयड जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा. मैं नस्लभेदी मुद्दों से जुड़े इतिहास और अपने अनुभवों के बारे में सोच रहा हूं. वायुसेना प्रमुख के तौर पर मुझे नामित किए जाने पर मुझे कुछ उम्मीद नजर आ रही है. हालांकि, यह एक बड़ा बोझ भी होगा. मैं अपने पेशेवर रवैये से नस्लीय भेदभाव खत्म करने की कोशिश करूंगा.

उपराष्ट्रपति पेंस ने इस क्षण को 'ऐतिहासिक' बताया
बता दें कि यह मतदान ऐसे समय में हुआ है जब ट्रंप प्रशासन मिनियापोलिस में पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद उमड़े जन आक्रोश का सामना कर रहा है. ब्राउन हाल ही में अमेरिका प्रशांत वायु सेना के कमांडर रह चुके हैं. वह लड़ाकू पायलट हैं और उनके पास 2,900 घंटे से अधिक समय तक विमान उड़ाने का अनुभव है. उन्होंने कहा, 'मैं वायु सेना में अपने करियर के बारे में सोच रहा हूं जहां अपने स्क्वाड्रन में मैं इकलौता अफ्रीकी अमेरिकी था या एक वरिष्ठ अधिकारी के तौर पर कमरे में अकेला अफ्रीकी अमेरिकी था.'
अमेरिकी सेना में नहीं हैं अश्वेत!


अमेरिकी सेना में बड़े पदों पर अश्वेत अफसरों की संख्या बेहद कम है. पेंटागन केआंकड़ों के मुताबिक सेना में 18.7% जवान ही अश्वेत हैं जबकि बड़े पदों पर 71.6 फीसदी श्वेत अफसर हैं और इसके मुकाबले अश्वेत अफसर महज 8.8% हैं. सभी मिलिट्री सेवाओं के प्रमुखों ने फ्लॉयड की मौत के बाद अपनी इकाइयों में इस मुद्दे का समाधान ढूंढने की बात कही है.

 

ये भी पढ़ें
जानिए, कोरोना के मामले में क्या होता है पीक, कब आने लगता है यह नीचे
कौन थे सफेद मास्क पहने वे लोग, जो रात में घूमकर अश्वेतों का रेप और कत्ल करते?
किस खुफिया जगह पर खुलती है वाइट हाउस की सीक्रेट सुरंग 
क्या है डार्क नेट, जहां लाखों भारतीयों के ID चुराकर बेचे जा रहे हैं
क्या ऑटिज्म का शिकार हैं ट्रंप के सबसे छोटे बेटे बैरन ट्रंप?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज