• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • सात लाख श्रीलंकाई कर्मचारियों का डाक मतपत्र से संसदीय चुनाव के लिए मतदान शुरू

सात लाख श्रीलंकाई कर्मचारियों का डाक मतपत्र से संसदीय चुनाव के लिए मतदान शुरू

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (SLPP) ने रविवार को घोषणा की कि कोविड-19 (Covid-19) की वजह से श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे की सभी चुनावी रैलियों को अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया है.

  • Share this:
    कोलंबो. श्रीलंका में पांच अगस्त को होने वाले संसदीय मतदान में ड्यूटी (Election Duty) करने वाले करीब सात लाख सरकारी कर्मचारियों ने सोमवार को डाक मतपत्र के जरिये मतदान शुरू किया. उल्लेखनीय है कि देश में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में आई अचानक तेजी के बीच विशेष सुरक्षा उपाय के साथ मतदान कराया जाएगा. सरकार अधिकारियों द्वारा मतदान करने के लिए पांच दिन निर्धारित किए गए हैं और जो लोग इस अवधि में मतदान नहीं कर पाएंगे उनके लिए अगले हफ्ते दो दिन सुरक्षित रखे गए हैं. पांच अगस्त को शुरू होने वाले चुनाव में ड्यूटी करने वाले करीब सात लाख कर्मचारी डाक मतपत्र के जरिये मतदान करने के योग्य हैं. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि उत्तर मध्य के शहर राजनगन्या में कोविड-19 की वजह से मतदान को अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया है.

    स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पोलोन्नारुआ जिले के कांडाकडू स्थित नशा मुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र से पिछले हफ्ते सामने आए संक्रमण के मामले के बाद पूरे इलाके में कई मामले आ चुके हैं. उन्होंने बताया कि कांडाकडू क्षेत्र से अब तक कोरोना वायारस संक्रमण से 70 छात्रों सहित 500 लोगों के नये मामले आ चुके हैं. इनके संपर्क में आए करीब 600 लोगों को क्वारेंटाइन केंद्रों में भेजा गया है. जन स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक डॉ. अनिल जयसिंघे ने बताया कि इलाके में स्थिति नियंत्रण में है. उल्लेखनीय है कि कोविड-19 की वजह से लागू कर्फ्यू को जून के मध्य में पूरी तरह से हटा लिया गया था. और इसके तुरंत बाद पूरा ध्यान पांच अगस्त से होने वाले संसदीय चुनाव की तरफ केंद्रित किया गया. हालांकि, लगातार बढ़ते मामलों की वजह से सरकार ने इस हफ्ते स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया जबकि मुख्य चुनाव रैलियों को भी रद्द कर दिया गया। लॉकडाउन के बाद पिछले हफ्ते ही इन स्कूलों को खोला गया था.

    ये भी पढ़ें: अब चीन के सूअरों को हुई ये अजीब बीमारी, एक की मौत और 9 संक्रमित

    कोविड-19 के नये खतरे की समीक्षा
    श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (एसएलपीपी) ने रविवार को घोषणा की कि कोविड-19 की वजह से श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे की सभी चुनावी रैलियों को अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया है. हालांकि, चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि दोबारा चुनाव को स्थगित नहीं किया जाएगा, लेकिन इस हफ्ते बैठक में कोविड-19 के नये खतरे की समीक्षा की जाएगी.

    कोरोना से स्थगित हुए चुनाव
    उल्लेखनीय है कि पहले चुनाव 25 अप्रैल को होने थे लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इसे दो बार स्थगित कर दिया गया था. श्रीलंका में 1.6 करोड़ मतदाता पांच अगस्त को 225 सदस्यीय संसद के लिए मतदान करेंगे जिसका कार्यकाल पांच साल होगा. श्रीलंका में कोविड-19 के अभी तक 2511 मामले आये हैं और इससे 11 लोगों की जान जा चुकी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज