लाइव टीवी

इजराइल में पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, भारतीयों को आसानी से मिलेगा OCI कार्ड

News18Hindi
Updated: July 6, 2017, 12:12 AM IST
इजराइल में पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, भारतीयों को आसानी से मिलेगा OCI कार्ड
तेल अवीव में पीएम मोदी

इजराइल दौरे के दूसरे दिन पीएम नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू की प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत खत्म हुई. इस बातचीत के दौरान भारत और इजराइल के बीच 7 समझौते हुए.

  • Share this:
बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजराइल के तेल अवीव में भारतीयों को संबोधित करने पहुंचे. पीएम मोदी ने चार हजार भारतियों को संबोधित करते हुए अपनी बात हिब्रू में शुरू की. उन्होंने कहा कि हमें मिलने में 70 साल लग गए. मोदी ने कहा कि इतने लंबे समय बाद किसी पीएम का इजराइल आना खुशी की बात भी है और सवाल भी खड़े करता है.

भारतीयों को OCI कार्ड

पीएम मोदी ने इजराइल में रह रहे लोगों के लिए एक बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि जिन भारतीयों ने इजराइली सेना में अनिवार्य रूप से काम किया है उन्हें ओसीआई कार्ड दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर भारतीय ज्यूइश समुदाय को OCI कार्ड नहीं मिल पाया तो इस OCI कार्ड देने का उद्देश्य ही पूरा नहीं हो पाएगा.

इसके साथ ही पीएम ने ऐलान किया कि दिल्ली से तल अवीव की सीधी हवाई यात्रा शुरू होगी.

पीएम मोदी ने चार हजार भारतियों को संबोधित करते हुए अपनी बात हुब्रू में शुरू की. उन्होंने कहा कि हमें मिलने में 70 साल लग गए. मोदी ने कहा कि इतने लंबे समय बाद किसी पीएम का इजराइल आना खुशी की बात भी है और सवाल भी खड़े करता है.

पीएम मोदी ने कहा कि नेतन्याहू ने सिर्फ मेरा सम्मान नहीं किया बल्कि उसके साथ 100 करोड़ भारतीयों का भी सम्मान किया है. पीएम ने बताया कि नेतन्याहू ने भारतीय खाने की बहुत तारीफ की है जो मेरे लिए सबसे यादगार रहेगा. उन्होंने कहा कि भारत-इजराइल का संबंध दोस्ती और भरोसे का प्रतीक है.

भारत-इजराइल की संस्कृति में समानता
Loading...

अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि दोनों देशों की संस्कृति और परंपरा में संबंध है. उन्होंने कहा कि येरुशलम भारत-इजराइल के 800 साल के रिश्ते का प्रतीक है. साथ ही मोदी ने कहा कि हमारे त्योहारों में भी समानता है. भारत में होली मनाई जाती है तो इजराइल में हनुका मनाया जाता है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने इजराइल के जुइश गेम में खेलने गई भारतीय टीम को भी शुभकामनाएं दीं.

पीएम मोदी ने की इजराइल की तारीफ
पीएम मोदी ने कहा कि इजराइल का शौर्य, विकास का आधार रहा है. उन्होंने कहा कि संख्या और आकार मायने नहीं रखता, यह इजरायल ने करके दिखाया और साबित किया है. साथ ही मोदी ने कहा कि भारतीयों ने इजराइल में हेल्थ और कृषि क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ी है.

GST की तारीफ 

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने भारत में लागू हुए GST की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि जीएसटी के बाद पूरे देश एक टैक्स होगा, जिससे व्यापार में भी काफी पारदर्शिता आएगी. मोदी ने कहा कि जीएसटी के बाद भारत का आर्थिक एकीकरण हुआ है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस सिस्टम से हमने 500 टैक्स खत्म किए हैं.

बता दें कि पीएम के संबोधन के लिए तेल अवीव के कनवेंशन सेंटर में एक शानदार कार्यक्रम आयोजित किया गया है.

इस प्रोग्राम में इजराइल में रह रहे कई भारतीय पीेएम को सुनने पहुंचे हैं. इसी कार्यक्रम में भारत के मशहूर गायक सुखविंदर सिंह ने भी परफॉर्म किया.



इससे पहले, अपने दौरे के दूसरे दिन, बुधवार शाम पीएम मोदी इजराइल के नेता प्रतिपक्ष आइजक हर्जोग से मिले.

इसके साथ ही पीएम ने इजराइल में प्रवासी भारतीय पुरस्कार सम्मानित लोगों से भी मुलाकात की.

इससे पहले अहम समझौतों से जुड़ी साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी ने साल 2008 में मुंबई में हुए 26/11 हमले के पीड़ित बच्चे 'मोशे' से मुलाकात की.



पीएम मोदी के लिए मोश ने  हिंदी में संदेश को पढ़ते हुए कहा कि हिंदुस्तान के प्रधान मंत्री को मेरा नमस्ते. हमारे देश में और येरोसलेम में आपका स्वागत है. प्रिय मोदी मोदी मैं आपसे और भारत के लोगों से प्यार करता हूं. मुझे आशा है कि मैं जल्द ही मुंबई जाने में सक्षम हो जाऊंगा.



इससे पहले, इजराइल दौरे के दूसरे दिन पीएम नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू की प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत खत्म हुई. इस बातचीत के दौरान भारत और इजराइल के बीच 7 समझौते हुए.

भारत और इजराइल के बीच औद्योगिक क्षेत्र में शोध और विकास के साथ तकनीक में नए प्रयोग के लिए एक कोष बनाने को लेकर करार हुआ. इसके साथ जल संरक्षण और उपयोगिता से जुड़े भी करार हुए.

पीएम मोदी और नेतन्याहू की मौजूदगी में हुई बातचीत में भारत में कृषि के विकास के लेकर भी अहम समझौतों पर मुहर लगी. इसके अलावा  छोटे उपग्रहों के निमार्ण को लेकर दोनों देशों की स्पेस एजेंसियों के बीच भी करार हुआ.

मोदी ने बातचीत खत्म होन के बाद बताया कि हमने पश्चिम एशिया और व्यापक क्षेत्र की स्थिति पर चर्चा की. मोदी ने कहा कि भारत को उम्मीद है कि शांति, वार्ता और सयंम कायम रहे.



पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने उसी तरह से हिंसा और आतंकी धमकियों को झेला है जिस तरह से इस्राइल ने. हमने अपने रणनीतिक हितों की रक्षा करने पर सहमति जताई है.

इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मोदी के साथ वार्ता के बाद कहा कि हमें आतंकवाद की शक्तियां चुनौती दे रही हैं. उन्होंने कहा कि हमने इस क्षेत्र में सहयोग पर सहमति जताई है.



बातचीत के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने कहा कि विकास के बारे में दोनों देशों के विचार एक जैसे हैं. यह हमारी दोस्ती को और मजबूत करता है. साथ ही पीेएम मोदी ने इजराइली तकनीक की जमकर तारीफ की.



उन्होंने कहा कि तकनीक के क्षेत्र में इजराइल दुनिया में काफी आगे है. साथ ही पीएम ने इजराइल को विश्व में आविष्करों का गढ़ बताया.



साथ ही पीएम मोदी ने अपने भव्य स्वागत के लिए इजराइल का फिर शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि बेंजामिन नेतन्याहू की बातों ने मुझे काफी प्रभावित किया है. मोदी ने कहा कि मैं नेतन्याहू के परिवार से भी मिला. इसके अलावा इजराइली पीएम नेतन्याहू ने मोदी के लिए कहा, 'हमारी जोड़ी स्वर्ग में बनी है.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2017, 5:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...