सऊदी के शाह सलमान ने अब अपने दूसरे बेटे को बढ़ाया आगे, ऊर्जा मंत्री का दिया पद

नए ऊर्जा मंत्री (Energy Minister) क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad Bin Salman) के बड़े सौतेले भाई हैं जिन्होंने खलीद अल फलीह का स्थान लिया है.

भाषा
Updated: September 9, 2019, 9:11 AM IST
सऊदी के शाह सलमान ने अब अपने दूसरे बेटे को बढ़ाया आगे, ऊर्जा मंत्री का दिया पद
अब्दुल अजीज बिन सलमान को देश का नया ऊर्जा मंत्री बनाया गया है.
भाषा
Updated: September 9, 2019, 9:11 AM IST
दुबई. सऊदी अरब (Saudi Arabia) के शाह सलमान ने देश के ऊर्जा मंत्री (Energy Minister) को पद से हटा कर अपने एक बेटे को इस पद पर नियुक्त करने का रविवार को फैसला किया. सरकारी खर्च निकालने के लिए जरूरी तेल की कीमतें का स्तर नीचे रहने के बीच यह फैसला किया गया, जिसमें शहजादे अब्दुल अजीज बिन सलमान को देश के सबसे महत्त्वपूर्ण पदों में से एक के लिए नामित किया गया है.

मोहम्मद बिन सलमान के सौतेले भाई हैं नए ऊर्जा मंत्री
नए ऊर्जा मंत्री क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बड़े सौतेले भाई हैं. उन्होंने खलीद अल फलीह का स्थान लिया है, जो 2016 से इस पद पर थे. शहजादे अब्दुल अजीज ने सऊदी अरब के ऊर्जा क्षेत्र में लंबा अनुभव हासिल करने के बाद यह पद पाया है और उन्हें मंत्रालय का प्रभार संभालने वाले सबसे सुरक्षित विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है, जो विश्व के सबसे बड़े तेल निर्यातक द्वारा किए जाने वाले तेल उत्पादन का जिम्मा संभालेंगे.

काफी अनुभवी हैं अब्दुल अजीज

अब्दुल अजीज ने तीन दशक से भी ज्यादा वक्त तक ऊर्जा मंत्रालय में वरिष्ठ भूमिकाएं निभाई हैं और हाल ही में वह ऊर्जा मामलों के राज्य मंत्री रहे थे. उनकी नियुक्ति के साथ ही पहली बार ऐसा हुआ है कि सत्तारूढ़ अल सउद से किसी सऊदी शहजादे को महत्त्वपूर्ण माना जाने वाला ऊर्जा मंत्रालय संभालने को दिया गया हो.

यह भी पढ़े:  ISRO चीफ सिवन का दावा- असफल नहीं हुआ चंद्रयान-2, अगले 14 दिनों तक कोशिश जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 8:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...