लाइव टीवी

कान में घुसे पानी को निकालने के लिए आप भी करते हैं ऐसा तो हो जाएं सावधान!

News18Hindi
Updated: November 24, 2019, 7:04 PM IST
कान में घुसे पानी को निकालने के लिए आप भी करते हैं ऐसा तो हो जाएं सावधान!
कान में घुसे पानी को निकालने के लिए गर्दन घुमाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

अगर आप सिर को हिलाकर कान में चले गए पानी निकालने की कोशिश करते हैं तो आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसा हम नहीं एक स्टडी कहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 7:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नहाने के दौरान या फिर बारिश में अगर आपके कान में पानी घुस जाए तो आप इसे कैसे निकालते हैं? किसी कपड़े से, ईयरबड से या फिर सिर को इधर-उधर घुमाकर. अगर आप सिर को हिलाकर कान से पानी निकालने की कोशिश करते हैं तो आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसा हम नहीं एक स्टडी कहती है. एक रिसर्च की मानें तो कान में पहुंचे पानी को इस तरीके से निकालने पर आपके कान में इंफेक्शन हो सकता है या फिर आपका ब्रेन भी डैमेज हो सकता है.

अमेरिका (America) की कॉरनेल यूनिवर्सिटी (Cornell University) और वर्जीनिया टेक (Virginia Tech) के रिसर्चर्स का कहना है कि छोटे बच्चों का इस तरह गर्दन हिलाकर कान से पानी निकालने से उनका दिमाग डैमेज हो सकता है. कॉरनेल यूनिवर्सिटी के भारतीय मूल के रिसर्चर्स और स्टडी लिखने वाले अनुज बस्कोटा का कहना है कि हमारा शोध मुख्य रूप से कान से पानी निकालने के लिए तरीकों से जुड़ा हुआ है.

बच्चों को होता है ज्यादा नुकसान
रिसर्च के मुताबिक अक्सर बच्चों में ऐसा देखने को मिलता है क्योंकि उनके ईयर कनाल छोटी होती है ऐसे में उनके कानों में तेजी से पानी घुस जाता है जिससे उनके दिमाग के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. उन्होंने कहा कि बड़ों में ऐसा कम ही होता है क्योंकि उनकी ईयर कनाल का डायामीटर बड़ा होता है. उन्होंने कहा कि पानी की मात्रा और उसकी मौजदूगी जल्द से जल्द इसे हटाने के लिए मजबूर कर देती है.

बस्कोटा ने कहा हमारे प्रयोगों और सैद्धांतिक मॉडल से, हमें पता चला कि सतह पर तरल पदार्थ की मौजूदगी में ईयर कनाल में तनाव पैदा करता है जिससे कान में पानी इकट्ठा हो जाता है. रिसर्चर्स का कहना है कि इसके उपचारों में सिर इधर-उधर घुमाना या तेजी से हिलाना बिल्कुल भी नहीं है.

उन्होंने कहा "संभवतः, कान में निचली सतह में पानी की मौजूदगी में पैदा हुए तनाव को कम करने के लिए शराब या सिरके की कुछ बूंदें डालना कान में तनाव की सतह को कम करने और पानी को बाहर निकलने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें-
Loading...

107 साल की बुजुर्ग महिला ने 84 साल की बेटी को दी टॉफी, देखिए फिर क्या हुआ

मरे हुए सांप को रस्सी बनाकर कूद रही थीं बच्चियां, VIDEO देख उड़ जाएंगे होश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 7:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...