लाइव टीवी

शिंजो आबे बने जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री पद पर रहने वाले व्यक्ति

भाषा
Updated: November 20, 2019, 3:04 PM IST
शिंजो आबे बने जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री पद पर रहने वाले व्यक्ति
जापान (Japan) के प्रधानमंत्री शिंजो आबे

बुधवार को शिंजो आबे (Shinzo Abe) को इस पद पर 2,887 दिन हो गए हैं. इससे पहले लंबे समय तक इस पद पर पूर्व प्रधानमंत्री तारा कतसूरा रह चुके हैं.

  • Share this:
तोक्यो. जापान (Japan) के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) देश में अब तक सबसे लंबे समय तक इस पद पर बने रहने वाले व्यक्ति बन गए हैं लेकिन सेना को मजबूत करने के लिए संविधान में संशोधन का उनका महत्वाकांक्षी लक्ष्य अब तक पूरा नहीं हुआ है.

बुधवार को आबे को इस पद पर 2,887 दिन हो गए हैं. इससे पहले लंबे समय तक इस पद पर पूर्व प्रधानमंत्री तारा कतसूरा रह चुके हैं. वह 1901 से 1913 के बीच इस पद पर तीन बार प्रधानमंत्री बने थे.

आबे का यह कार्यकाल कम से कम 2021 से पहले तक को नहीं ही खत्म होने जा रहा है और उसके बाद भी उनका कोई उत्तराधिकारी स्पष्ट रूप से नजर भी नहीं आ रहा. अब भी उनके कई काम अधूरे हैं, इस साल की शुरुआत में उनके मंत्रिमंडल में बदलाव हुआ था और उन्होंने उम्मीद जताई थी कि 'वह नए देश के निर्माण की चुनौती पर काम करेंगे.'

वह कई बार द्वितीय विश्व युद्ध के बाद तैयार हुए जापान के संविधान में संशोधन की बात भी कह चुके हैं लेकिन ऐसा हो नहीं पाया है.

ये भी पढ़ें : शशि थरूर बने ब्रिटिश कपंनी के रणनीतिक सलाहकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 3:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...