अलास्का में 7.3 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए, सुनामी की लहरें भी आईं

अलास्का में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
अलास्का में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अमेरिका के अलास्का (Alaska) में 7.3 तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. इस झटके के चलते अलास्का तट पर सुनामी (Tsunami Waves) की छोटे लहरें भी नजर आईं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 8:41 AM IST
  • Share this:
लॉस एंजिलस. अमेरिका के अलास्का (Alaska) में 7.3 तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. इस झटके के चलते अलास्का तट पर सुनामी (Tsunami Waves) की छोटे लहरें भी नजर आईं. हालांकि अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Centre For Sysmology) के अनुसार मंगलवार की सुबह तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. प्रशासन ने भूकंप के चलते सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है. एजेंसी के अनुसार, एजेंसी के अनुसार, सुनामी की चेतावनी केनेडी एंट्रेंस से यूनिमैक पास तक जारी की गईं है, बताया जा रहा है कि यह भूकंप जमीन से 41 किमी नीचे सैंड पॉइंट शहर से 94 किमी दूर आया था.

सैंड पॉइंट पर दो फीट की लहरें उठी

सैंड पॉइंट पर करीब दो फीट की ऊँची लहरें रिकॉर्ड की गई. यह भूकंप के भूकंप का केंद्र से 100 किलोमीटर दूर था. भूकंप भारतीय समयानुसार 2:24 AM बजे सतह से 40 किलोमीटर की गहराई में आया.



अलास्का तट के आसपास के इलाके खाली कराए जाने के आदेश
अलास्का तट के आसपास के इलाकों के निवासियों को सुनामी के खतरों को देखते हुए उन्हें उनके घरों से निकाल कर उन्हें ऊँचे स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. अलास्का का यह इलाका जहां सुनामी की लहरें देखी गईं है, वह बहुत ही कम आबादी वाला क्षेत्र है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान को टेरर फंडिंग खत्म करने के लिए मिली थी ​लंबी लिस्ट, खफा हुआ FATF 

कराची रैली के बाद मरियम शरीफ के पति को होटल का कमरा तोड़ पुलिस ने किया गिरफ्तार 

एनओएए ने कहा कि सुनामी की चेतावनी को कम-गंभीर सलाह के लिए डाउनग्रेड किया गया था और प्रभावित क्षेत्रों को "व्यापक बाढ़ की उम्मीद नहीं करनी चाहिए." शहर प्रशासन से जुड़े एक अधिकारी गैरी हेंघ ने एंकोरेज डेली न्यूज को बताया कि भूकंप किंग कोव के पास के अलास्का प्रायद्वीप समुदाय में महसूस किया गया, लेकिन कुछ भी नुकसान नहीं हुआ. वहीं कोल्ड बे के निवासी माइकल एशले ने मजाकिया अंदाज में कहा कि भूकंप बहुत अच्छी सवारी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज