लाइव टीवी

न्यूज़ीलैंड में ज्वालामुखी फटने से 5 लोगों की मौत, कैमरे में कैद हुआ डरावना सीन

News18Hindi
Updated: December 10, 2019, 8:23 AM IST
न्यूज़ीलैंड में ज्वालामुखी फटने से 5 लोगों की मौत, कैमरे में कैद हुआ डरावना सीन
ज्वालामुखी विस्फोट की तस्वीरें माइकल स्केड ने ट्विटर पर शेयर की है.

माइकल स्केड वक्त रहते व्हाइट आइलैंड (White Island) से निकल गए और ज्वालामुखी (Volcano) का सनसनीखेज वीडियो कैमरे में कैद किया. उन्होंने लिखा, 'हे भगवान! न्यूज़ीलैंड के व्हाइट आइलैंड ज्वालामुखी में वर्ष 2001 के बाद पहली बार विस्फोट हुआ.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2019, 8:23 AM IST
  • Share this:
वेलिंगटन. न्यूजीलैंड के व्हाइट आइलैंड (White Island volcano) पर सोमवार को अचानक ज्वालामुखी फटने से पांच लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए. इसके अलावा कई लोग वहां फंस गए हैं. इस विस्फोट का एक सनसनी वीडियो सामने आया है, जिसमें ज्वालामुखी (volcano Eruption) से निकलता राख और धुंआ आसमान में 12 हजार फीट तक ऊंचा उठता दिख रहा है.

ज्वालामुखी में सोमवार दोपहर 2.11 बजे अचानक से विस्फोट हो गया. पुलिस ने कहा कि व्हाइट आइलैंड पर लगभग 50 लोग गए हुए थे तभी ज्वालामुखी में दोपहर के करीब अचानक विस्फोट हो गया. उन्होंने कहा कि ज्वालामुखी फटने से पांच की मौत हो गई है तथा अन्य का इलाज चल रहा है. घायलों में कई गंभीर रूप से जल गए हैं.

इन्हीं लोगों में माइकल स्केड भी शामिल थे, जो वक्त रहते द्वीप से निकल गए और ज्वालामुखी का सनसनीखेज वीडियो कैमरे में कैद किया. उन्होंने लिखा, 'हे भगवान! न्यूज़ीलैंड के व्हाइट आइलैंड ज्वालामुखी में वर्ष 2001 के बाद पहली बार विस्फोट हुआ.'






हालांकि अभी द्वीप पर फंसे हुए लोगों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं मिली है, लेकिन माना जा रहा है कि इनकी संख्या दहाई में है.

उपायुक्त जॉन टिम्स ने कहा, 'अभी हमें लोगों के बारे में सटीक जानकारी नहीं है न ही उनकी कुशलता के बारे में कुछ पता हैं.' टिम्स ने कहा कि रात होने पर बचाव अभियान चलाना बहुत मुश्किल होगा. उन्होंने कहा कि द्वीप अस्थिर है और ज्वालामुखी के फिर सक्रिय होने का अंदेशा है, जिससे द्वीप पर लौटने से हमारी सुरक्षा को खतरा हो सकता है.

कैनबरा में अधिकारियों ने बताया कि द्वीप में फंसे लोगों में ऑस्ट्रेलिया के कई नागरिक हो सकते हैं. देश की आपात प्रबंधन एजेंसी ने ज्वालामुखी में विस्फोट को 'मध्यम' स्तर का बताया, लेकिन ज्वालामुखी से निकलती राख को मुख्य भूमि से देखा जा सकता है. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें- धरती पर एक जगह ऐसी भी, जहां पानी होने के बाद भी पनप नहीं पाया जीवन

हनीमून के दौरान ज्वालामुखी में 50 फीट नीचे गिरा पति, पत्नी ने बचाई जान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 8:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर