अमेरिका में मॉर्निंग वॉक के लिए निकले सिख पर चाकू से हमला, मौके पर मौत

अमेरिका (America) स्थित ट्रेसी (Tracy) निवासी परमजीत सिंह ने पारंपरिक सिख पगड़ी पहनी हुई थी. वह हमेशा दिन में दो बार टहलते थे. कुछ लोग चिंतित हैं कि सिंह पर हमला इसलिए किया गया क्योंकि वह सिख (Sikh)थेो.

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 1:57 PM IST
अमेरिका में मॉर्निंग वॉक के लिए निकले सिख पर चाकू से हमला, मौके पर मौत
परमजीत सिंह ने पारंपरिक सिख पगड़ी पहनी हुई थी. वह हमेशा दिन में दो बार टहलते थे. Representative image (Reuters)
News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 1:57 PM IST
अमेरिका (America) के कैलिफोर्निया (California) राज्य में भारत के एक 64 वर्षीय सिख (Sikh)व्यक्ति की अज्ञात व्यक्ति द्वारा चाकू मारकर हत्या कर दी गई. परमजीत सिंह पर रविवार की रात लगभग 9 बजे ट्रेसी के ग्रेचेन टैली पार्क में हमला किया गया था. एबीसी न्यूज ने बताया कि ज्यादा चोट लगने से उनकी मौत हो गई.

वहीं इस मामले में डिटेक्टिव्स ने हकहा कि एक राहगीर ने जमीन पर आदमी देखा जिसके शरीर से काफी खून बह रहा था. तुरंत 911 पर फोन किया. पुलिस ने एक हत्या की जाँच शुरू कर दी है. पुलिस के पास अभी तक कोई स्पष्ट संदिग्ध की पहचान नहीं है. एक रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को उन्होंने समुदाय से मदद करने के लिए.

ट्रेसी (Tracy Police Department) के पुलिस प्रवक्ता लेफ्टिनेंट फ्रीटास ने कहा, 'हमें केवल यह पता लगाने की जरूरत है कि वे कौन हैं, वे इस इलाके में क्यों थे, उन्होंने क्या देखा और संभावित रूप से इस घटना में शामिल थे.'

सिंह ने पारंपरिक सिख पगड़ी पहनी हुई थी. वह हमेशा दिन में दो बार टहलते थे. कुछ लोग चिंतित हैं कि सिंह पर हमला इसलिए किया गया क्योंकि वह सिख थे.

क्या यह हेट क्राइम है?

पुलिस ने कहा कि वह अभी हेट क्राइम पर कोई टिप्पणी करने में सक्षम नहीं हैं.

फ्रीटास ने कहा कि 'हम यह नहीं कह सकते कि यह क्या था. हम सभी संभावनाएं तलाश रहे हैं. हमारे पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है जो हमें इस अपराध के मकसद तक ले जाए.'
Loading...

पीड़ित के दामाद हरनेक सिंह कांग ने कहा कि सिंह तीन साल पहले भारत से ट्रेसी में आ गए था और वह सिख समुदाय का सक्रिय सदस्य थे.

उन्होंने कहा 'हम देश में बहुत सुरक्षित महसूस करते हैं, इसलिए जो कुछ भी हुआ, यह अस्वीकार्य है.' सिंह के दो बच्चे और तीन पोते हैं. हमले ने पड़ोसियों को को हिलाकर रख दिया है. पड़ोसियों ने कहा कि जो कुछ हुआ उससे वे बहुत दुखी हैं.

पड़ोसी डेव रॉयचौधरी ने कहा, 'यह पूरी तरह से स्तब्ध कर देने वाला है. ट्रेसी का एक बहुत ही सुरक्षित इलाका है. यहाँ ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है.'

ट्रेसी के मेयर रॉबर्ट रिकमैन ने कहा- 

ट्रेसी के मेयर रॉबर्ट रिकमैन ने एक बयान में कहा, 'हम अपने सुरक्षित, घनिष्ठ समुदाय पर गर्व करते हैं. ट्रेसी सिटी काउंसिल की ओर से, हम श्री सिंह के परिवार, दोस्तों और हमारे सिख समुदाय के सदस्यों के लिए अपनी संवेदनाएं प्रदान करते हैं. यह हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी और हम उस व्यक्ति को पकड़ने हर उपलब्ध संसाधन का इस्तेमाल कर रहे हैं. सीबीएस लोकल ने बताया कि इस घटना के बाद सिख समुदाय सदमे में है.

सोमवार को एक आपात बैठक में, मेयर और पुलिस प्रमुख ने भय को शांत करने और उनके सवालों के जवाब देने के लिए सिख समुदाय के साथ बात की. सिख समुदाय संदिग्ध की पहचान करने के लिए 1,000 अमेरिकी डॉलर के ईनाम की घोषणा भी की है.

हाल के वर्षों में अमेरिका में भारतीय-अमेरिकियों और सिखों को निशाना बनाने वाले कई हमले हुए हैं. पिछले साल अगस्त में, अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी में एक सिख व्यक्ति की उसके स्टोर में चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी.

यह भी पढ़ें:  कश्मीरी लड़कियों के लिए फरिश्ते बने दिल्ली के 'बजरंगी भाईजान'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 1:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...